सेहत से लेकर सौंदर्य तक के लिए बेहद फायदेमंद है अखरोट

कोलकाता : हृदय संबंधी रोगों के जोखिम से बचे रहने के लिए ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी है। तो इसके लिए अखरोट का सेवन करें। अखरोट में मौजूद पोषक तत्व रक्तचाप को नियंत्रित करने का काम करते हैं।
* बढ़ते उम्र के असर को कम करने के लिए अखरोट का सेवन फायदेमंद साबित होगा। अखरोट में मौजूद विटामिन-ई त्वचा में नमी बनाए रखता है और रूखापन दूर करता है। रोजाना एक मुट्ठी का सेवन करें और कुछ हफ्तों बाद इसका फर्क देखें।
*फैट और कैलोरी से भरपूर होने के बाद भी अखरोट वजन घटाने में मदद करता है। मुट्ठी भर अखरोट खाने से पेट फुल हो जाता है। जिससे ओवरइटिंग से बचा जा सकता है। फाइबर युक्त होने के कारण फैट को कम करने में सहायक हो सकता है।
*इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग होने से कई बीमारियां दूर रहती हैं। अखरोट में मौजूद प्रोटीन में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी प्रभाव पाए जाता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है।
*अखरोट में एंटी-डायबिटिक प्रभाव पाए जाते हैं। इस प्रभाव के कारण यह रक्त में ग्लूकोज की मात्रा को कम करने का काम कर सकता है। इससे मधुमेह की समस्या से राहत मिल सकती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

आज से 18 साल से उपरवाले लोगों को केएमसी देगा नि:शुल्क वैक्सीन

कोलकाता : कई दिनों से राज्य सरकार का आरोप है कि केंद्र सरकार की ओर से वैक्सीन नहीं भेजे जा रहे हैं। इस बीच कोलकाता आगे पढ़ें »

आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

कोलकाताः आज सातवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। बता दें कि हर साल 21 जून को योग दिवस मनाया जाता है। साल 2015 आगे पढ़ें »

ऊपर