जवां दिखने के लिए लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

कोलकाता : हम सभी जवां दिखना चाहते हैं। लेकिन बढ़ती उम्र के साथ बुढ़ापा आना एक सामान्य प्रकिया है। लेकिन आज कल की भागदौड़, अनहेल्दी फूड और खराब लाइफस्टाइल की वजह से लोगों में समय से पहले बुढ़ापा नजर आ रहा है। एजिंग के लक्षण सबसे पहले आपके चेहरे पर नजर आता है। खासकर महिलाओं के चेहरे पर फाइन लाइंन और झुर्रियां नजर आने लगती हैं। बुढ़ापा तो रोक नहीं सकते हैं, लेकिन आप निश्चित रूप से इसमें देरी कर सकते हैं। अगर आप समय से पहले बुढ़ापा आने से परेशान हैं और अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव चाहते हैं तो हम आपकी मदद कर सकते हैं। इनमें से कुछ चीजें बहुत आम हैं और जाने- अनजाने हम इन आदतों को फॉलो करते हैं। ये पांच आदते हैं, जिसकी वजह से आप अस्वस्थ और उम्र से ज्यादा नजर आते हैं। इन आदतों को बदल कर स्वस्थ और एजिंग को दूर कर सकते हैं।
ज्यादा देर तक स्क्रीन देखना
गैजेट्स से निकलने वाली ब्लू लाइट के संपर्क में आने की वजह से उम्र से पहले बुढ़ापा नजर आने लगता है। इस समय में हर कोई घर से काम कर रहा है और ऐसे में सभी मीटिंग ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर हो रही है। ऐसे में आप स्क्रीन के समय में कटौती नहीं कर सकते हैं। लेकिन आप सोशल मीडिया और वेबसीरिज देखने के समय को कम कर सकते हैं।
समय पर नहीं सोना
समय पर नहीं सोने की वजह से आपके सेहत पर असर पड़ता है। अगर आप रात को देर से सो रहे हैं और पर्याप्त नींद नहीं लें रहे हैं तो एजिंग के लक्षण जल्द नजर आते हैं। इसके अलावा हृदय से जुड़ी बीमारियों को भी बढ़ावा दे रहे हैं।
स्मोकिंग
हम सभी जानते हैं कि धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है और इस कारण आप अपनी उम्र से अधिक दिखते हैं। धूम्रपान करने से बढ़ते उम्र के लक्षण साफ तौर पर दिखते हैं और ये आपकी सेहत को भी प्रभावित करता है। यह आपके त्वचा की कोशिकाओं को दोबारा बनने में मुश्किले पैदा करता है जिसकी वजह से आप उम्र से ज्यादा दिखते हैं।
अन हेल्दी खाना
अस्वस्थ शरीर का सबसे बड़ा कारण खराब लाइफस्टाइल है। स्वस्थ भोजन न करना और पर्याप्त रूप से एक्सरसाइज नहीं करना आपकी त्वचा की समस्याओं को बढ़ा देता है। आप डाइट में फ्रूट्स और जूस का सेवन करें। इसके अलावा खाने में शुगर और फैट की जगह फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स की अधिक मात्रा शामिल करें।
त्वचा का खयाल नहीं रखना है
भले ही आप सही लाइफस्टाइल को फॉलो कर रहे हों। लेकिन फिर भी समय से पहले बुढ़ापा का शिकार हो जाते हैं क्योंकि आप अपनी त्वचा को लेकर लापरवाह रहे हैं। हालांकि अपनी त्वचा को स्वस्थ्य बनाए रखने के लिए स्किन केयर रूटीनमें कई बदलाव करने की आवश्यकता है। साथ ही त्वचा के लिए मॉश्चराइज, क्लीनिंग और एसपीएफ जरूरी है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्सहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

अब जावेद अख्तर लिखेंगे खेला होबे पर गीत

दीदी ने कहा, इस स्लोगन को दीजिए गीत का रूप ममता से मिलने पहुंचे जावेद अख्तर और शबाना आजमी सन्मार्ग संवाददाता नई दिल्ली : खेला होबे स्लोगन पश्चिम आगे पढ़ें »

ऊपर