फेफड़ों को मजबूत करने के लिए अपनाएं ये चार अच्छी आदतें, मिलेंगे गजब के फायदे

कोलकाता : मानव शरीर का हर एक अंग बेहद जरूरी होता है। हमारा शरीर ठीक ढंग से काम करे, इसके लिए जरूरी है कि हर एक अंग इसमें योगदान दें। जैसे- फेफड़े। फेफड़े हमारे श्वसन तंत्र का एक बहुत ही खास और अहम हिस्सा है। हमारे फेफड़े अगर खराब होंगे, इन्हें नुकसान पहुंचेगा आदि। तो ऐसे में ये खराब हो सकते हैं, जिसकी वजह से हम बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। कोरोना काल को ही ले लीजिए। हर किसी ने देखा कि वायरस किस तरह से व्यक्ति के फेफड़ों को नुकसान पहुंचा रहा था। ऐसे में जरूरी हो जाता है कि अपने फेफड़ों को बीमारियों से बचाया जाए। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आप अपने फेफड़ों को कैसे स्वस्थ रख सकते हैं और इसके लिए क्या चीजें कर सकते हैं।
धूम्रपान न करें
फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए सबसे जरूरी है कि धूम्रपान न किया जाए। ऐसा करते समय फेफड़ों में निकोटीन, कार्बन मोनोऑक्साइड और टार समेत सैकड़ों ऐसे रसायन मानव शरीर के अंदर चले जाते हैं, जिससे फेफड़ों के ऊतकों में सूजन होने लगती हैं। इसलिए फेफड़ों को नुकसान न पहुंचे इसके लिए धूम्रपान से दूर रहें।
हाई फाइबर फूड का सेवन करें
अगर आप चाहते हैं कि आपके पेफड़े मजबूत रहें, तो आपको ऐसी चीजों का सेवन करना है, जिसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा हो। इसके लिए आप नाशपाती, चिया सिड्स, ब्रोकली जैसी चीजों का सेवन कर सकते हैं। इससे फेफड़ों को स्वस्थ रखने में काफी मदद मिल सकती है।
हरी पत्तेदार सब्जियां खाना न भूलें
फेफड़ों को स्वस्थ रखने का एक और सबसे सही तरीका है कि आप अपने खाने में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें। दरअसल, इनमें कैरोटीनॉयड और एंटीऑक्सीडेंट होता है, जिससे हमारे फेफड़ों को मजबूती मिलती है।
लाइकोपेन से भरपूर आहार का सेवन करें
फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए आपको ऐसा आहार लेना चाहिए, जो लाइकोपेन युक्त हो। इसके लिए आप गाजर, पपीता, शकरकंद, टमाटर और तरबूज जैसी चीजें खा सकते हैं। इससे आपके फेफड़े मजबूत होने में मदद मिल सकती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

ढलाई वाली मशीन ले जा रही पिकअप वैन पलटी, 1 की मौत, 4 घायल

मिदनापुर : ढलाई करने में काम आने वाली मशीन को लाद कर ले जा रही एक पिकअप वैन के रास्ते के किनारे पलट जाने की आगे पढ़ें »

मोदी का एकमात्र विकल्प ममता : कुणाल

कोलकाता : गुजरात में भाजपा की जीत पर प्रतिक्रिया देते हुए तृणमूल के प्रवक्ता कुणाल घोष ने कहा कि राष्ट्रीय राजनीति में मोदी का विकल्प आगे पढ़ें »

ऊपर