परेशानियों में घिरा है जीवन तो सोमवार को करें यह आसान से उपाय

कोलकाता : सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित है। इस दिन भगवान शिव की सच्चे मन से उपासना करने से समस्त मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं। सोमवार के दिन व्रत-उपवास करने का विशेष महत्व है। भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए सोमवार को इन उपायों को अवश्य अपनाना चाहिए। आइए जानते हैं इनके बारे में।
सोमवार के दिन भगवान शिव का ध्यान, व्रत-उपवास और पूजा कर उनसे मनचाहा वरदान प्राप्त किया जा सकता है। रविवार रात कच्चा दूध अपने सिरहाने रखकर सोएं और सोमवार सुबह उसे बबूल के वृक्ष पर चढ़ा दें। ऐसे करने से चंद्रदोष दूर हो जाता है।
सोमवार को श्वेत वस्त्र धारण कर भगवान शिव की पूजा करें। माथे पर चंदन का तिलक लगाकर घर से निकलें।
जल में केसर मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करने से वैवाहिक जीवन में चल रही सभी समस्याएं समाप्त हो जाती हैं।
चमेली के फूल या उसका हार शिवलिंग पर चढ़ाने से वाहन सुख प्राप्त होता है।
सूर्योदय के समय शिवलिंग पर गंगा जल अर्पित करना चाहिए। सोमवार सुबह शिव मंदिर में रुद्राक्ष अर्पित करने से वैवाहिक जीवन में मधुरता आती है।
सोमवार के दिन यदि शहद की धारा बनाकर शिवलिंग पर अर्पित की जाए तो नौकरी या व्यवसाय में आ रही बाधाएं दूर हो जाती हैं।
सोमवार को शिवलिंग पर दूध मिश्रित जल अर्पित करने से धन आगमन के मार्ग बनते हैं। सोमवार शाम कच्चे चावल में काले तिल मिलाकर दान करना चाहिए। इस उपाय से पितृ दोष का प्रभाव कम होता है।
सूर्यास्त के बाद शिव मंदिर में दीपदान करें और ॐ नम: शिवाय का जाप करें। मान्यता है कि सोमवार को सफेद गाय को रोटी और गुड़ खिलाने से सभी कष्ट दूर हो जाते हैं।
सोमवार को सफेद वस्तु जैसे दूध, दही, श्वेत वस्त्र, चीनी आदि का दान करना शुभ माना जाता है। इस दिन खीर बनाकर बांटना भी शुभ माना जाता है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

इस उम्र के बाद बच्चे को जरूर सिखाएं ये 5 काम करना, कई मुश्किलें होंगी आसान

कोलकाता : बच्चों की खास देखभाल और बेहतर परवरिश के लिए पैरेंट्स हर मुमकिन कोशिश करते हैं। बावजूद इसके कुछ बच्चे आलसी नेचर के होते आगे पढ़ें »

ऊपर