नींबू की खुशबू भी स्वास्थ्यवर्द्धक

 

नींबू स्वास्थ्य व सौंदर्य दोनों के लिए लाभकारी है। नींबू त्वचा के लिए अच्छा है ही साथ ही शिरोरोग विशेषज्ञों का मानना है कि नींबू की खुशबू मन एकाग्र करने के लिए भी अच्छी है। हाल ही में हुए एक शोध में कुछ व्यक्तियों को नींबू की खुशबू भरे कमरे में काम कराया गया और कुछ को आम कमरे में। इस शोध में पाया गया कि नींबू की खुशबू वाले कमरे में काम करने वाले व्यक्तियों ने आम कमरे में काम करनेवाले व्यक्तियों से कम गलतियां की। विशेषज्ञों के अनुसार नींबू की खुशबू ने मस्तिष्क में हिमोकेपस नामक पर प्रभाव डाला। हिमोकेपस सूंघने की शक्ति और मन एकाग्र करने की शक्ति दोनों पर नियंत्रण रखता है।

कीटनाशक मनुष्य के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाते हैं

हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार एक आर्गेनिक पेस्टिसाइड जिसका प्रयोग मनुष्य के लिए सुरक्षित समझा जाता है, वह पार्किन्सन रोग का कारण बन सकता है। इसका प्रयोग आम तौर पर कीटाणुओं को मारने के लिए व पालतू पशुओं के शरीर पर होने वाले टिक्स को मारने के लिए किया जाता है। रेटिनोना नामक इस पेस्टिसाइड का प्रयोग चूहों पर किया गया तो उनमें पार्किन्सन रोग के लक्षण व मस्तिष्क ह्रास पाया गया। पार्किन्सन रोग में कंपकंपाहट, व बोलने में मुश्किल आदि लक्षण पाए जाते हैं। मस्तिष्क पर इस रोग का प्रभाव बहुत ही बुरा पड़ता है।

 

 

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

आज राज्य के 204 केंद्रों पर लगेगी कोविड की वैक्सीन

मेडिकल कॉलेज व अस्पतालों की तैयारी पूरी सीएम कर सकती हैं उद्घाटन कोलकाताः राज्य में कोरोना वायरस महामारी के बीच कोविशिल्ड वैक्सीन फ्रंट लाइनर के लिए मरहम आगे पढ़ें »

रोजवैली मामले में सीबीआई ने शुभ्रा कुंडू को किया ​गिरफ्तार

आज भुवनेवर कोर्ट में किया जाएगा पेश कोलकाता : 17000 करोड़ के बंगाल के सबसे बड़े घोटाले रोजवैली कांड में सीबीआई की टीम ने गौतम कुंडू आगे पढ़ें »

ऊपर