जानें अजवायन के ये 5 नुकसान

अजवायन सेहत के साथ-साथ स्वाद के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है लेकिन जरूरी नहीं कि यह हर स्थ‍िति में सेहत के लिए फायदेमंद ही हो। जानिए इसके 5 नुकसान-

* अगर आप सोचते हैं कि अजवायन खाने से पाचन बेहतर होगा और इसलिए आप ज्यादा से ज्यादा अजवायन खाते हैं, तो जान लीजिए कि ज्यादा अजवायन खाने से एसिडिटी कम होने के जगह पर बढ़ सकती है।
* सीमित मात्रा में अजवायन जरूर फायदा करती है लेकिन अगर लिमिट से ज्यादा इसे खाते हैं, तो सिर दर्द, उल्टी, पेट में जलन जैसी समस्याएं महसूस हो सकती हैं।
* जो महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान कब्ज या कॉन्स्टिपेशन से राहत के लिए अजवायन खाती हैं उन्हें तो खासतौर पर ख्याल रखना चाहिए, इस स्थिति में अजवायन शिशु के लिए भी घातक हो सकती है।
* इसके अलावा ज्यादा मात्रा में अजवायन खाने से मुंह का स्वाद बिगड़ जाता है, अम्लता बढ़ती है और मुंह में छाले होने के साथ ही मूड खराब हो सकता है।
* यदि आप पेट में अल्सर, मुंह के छालें, आंतरिक रक्तस्राव की समस्या से ग्र‍स्त हैं, तो अजवाइन खाना इन स्थितियों को बढ़ा सकता है और इन बीमारियों के लक्षणों में वृद्धि कर सकते हैं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

तृणमूल के आरोपों को चुनाव आयोग ने बताया निराधार

कहा - सभी चुनाव अधिकारी तत्परता व कर्मठता से कर रहे काम हमें अपने चुनाव अधिकारियों पर पूरा भरोसा सन्मार्ग संवाददाता नई दिल्ली/कोलकाताः मुख्य निर्वाचन आयोग ने तृणमूल आगे पढ़ें »

दूसरे चरण के लिए 30 सीटों पर नामांकन शुरू

बंगाल में दूसरे चरण के चुनाव में चार जिलों की सीटें शामिल मतदान 1 अप्रैल को कोलकाताः चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल विधानसभा के दूसरे चरण के आगे पढ़ें »

ऊपर