जानें वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कैसे पौधे लगाने चाहिए, देखें हाउस प्‍लांट्स चुनने के ट‍िप्‍स

कोलकाता : बहुत से लोग सोचते हैं कि जीवन तभी सकारात्मक है जब घर को खूबसूरती से सजाया जाए। इसलिए घर की शोभा बढ़ाने के लिए यार्ड में पौधे लगाए जाते हैं। पौधे हमें मानसिक शांति देते हैं। ये हमारे चारों ओर एक शांतिपूर्ण माहौल बनाते हैं। ये हवा को शुद्ध करने और घर में ताजी हवा भेजने में मदद करते हैं। हालांकि वास्तुशास्त्र का कहना है कि कुछ पौधे ऐसे भी होते हैं जिन्हें घर के परिसर में नहीं लगाना चाहिए। इसमें कहा गया है कि जोखिम लाभ से अधिक हैं। आइए जानते हैं कौन से हैं वो पौधे। इमली का पेड़: यह तो सभी जानते हैं कि इमली खट्टी होती है। लेकिन वास्तुशास्त्र कहता है कि इस पेड़ को घर में लगाने से हमारी खुशियां खत्म हो जाती हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार, चिंता का पेड़ आपके विकास में बाधा डाल सकता है और साथ ही आपके परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुंचा सकता है।
कैक्टस का पौधा: कुछ लोग अपने घर के पीछे में कैक्टस के पौधे लगाते हैं। लेकिन वास्तु कहता है कि इन पौधों से होने वाले नुकसान के अलावा आपके घर को कोई फायदा नहीं है। क्योंकि कहा जाता है कि कैक्टस का पौधा आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है, इसलिए कहा जाता है कि यह पौधा आपके परिवार में दुर्भाग्य, तनाव और चिंता लाता है।
ताड़ का पेड़ : वास्तु के अनुसार घर में कभी भी ताड़ के पेड़ नहीं लगाने चाहिए। वास्तु शास्त्र कहता है कि अगर आप चाहते हैं कि लक्ष्मी देवी आपकी देखभाल करें तो आपको घर में ताड़ के पेड़ नहीं लगाने चाहिए। यदि उठाया जाता है, तो यह परिवार में वित्तीय समस्याओं के साथ-साथ स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।
बांस का पेड़: बहुत से लोग अपने घर के आसपास बांस के पेड़ लगाते हैं। हालाँकि, वास्तुकला आपको अपने घर में बांस के पेड़ नहीं लगाने के लिए कहती है, क्योंकि इससे समस्याएँ हो सकती हैं। हिंदू मान्यता के अनुसार बांस के इन डंडों का इस्तेमाल किसी मृत व्यक्ति को जलाने के लिए किया जाता है। इसलिए वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि यह दुर्भाग्य का संकेत है।
रवि वृक्ष: रवि वृक्ष मंदिरों में व्यापक रूप से देखा जाता है। इसलिए हर कोई यही सोचता है कि अगर हमारे घर में बर्च का पेड़ होगा तो सौभाग्य आएगा। हालांकि वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कभी भी रवि का पेड़ नहीं लगाना चाहिए। वास्तु शास्त्र कहता है कि यह आपको धन की पहुंच से दूर रख सकता है। अगर आपके घर में पहले से बर्च का पेड़ है तो उसे अपने पास के किसी मंदिर में लगाएं। इन पौधों के साथ गुड लक: अपने घर में कुछ पौधे लगाने से आपका भला होगा। अगर आपके घर में मनी प्लांट, तुलसी, नीम का पेड़, लकी बांस का पौधा, खट्टे का पौधा, एलोवेरा, केले का पेड़, लिली का पौधा, सांप का पौधा, लैवेंडर है तो आप भाग्यशाली होंगे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मोदी का एकमात्र विकल्प ममता : कुणाल

कोलकाता : गुजरात में भाजपा की जीत पर प्रतिक्रिया देते हुए तृणमूल के प्रवक्ता कुणाल घोष ने कहा कि राष्ट्रीय राजनीति में मोदी का विकल्प आगे पढ़ें »

शुभेंदु ने दिया डेडलाइन : 12, 14 और 21 दिसंबर है महत्वपूर्ण

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि भाजपा नेता शुभेंदु अधिकारी ने बड़ा दावा किया है। उन्होंने दिसंबर में हाेने वाले आगे पढ़ें »

ऊपर