नाखूनों के चिह्न से जानें भविष्य के बारे में

कोलकाता : सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार, नाखून आईने की तरह काम करते हैं, जो हमारे जीवन को अच्छी तरह से दर्शाते हैं और होने वाले बदलावों के बारे भी बताते हैं। नाखूनों के अध्ययन में उनकी लंबाई, चौड़ाई, मोटाई और रंग का पूरा ध्यान रखा जाता है। नाखूनों पर पड़ने वाले अलग-अलग प्रकार के चिन्ह व धब्बे भविष्य के सूचक होते हैं और सामने वाले व्यक्ति के व्यक्तित्व के बारे में बहुत कुछ जानकारी दे सकते हैं। साथ ही ये निशान स्वास्थ्य को लेकर भी बताते हैं। आइए जानते हैं नाखूनों के उन चिन्ह के बारे में जिनसे भविष्य के बारे में पता लगाया जा सकता है।
ऐसे नाखून हैं तो रहें सावधान
जिस व्यक्ति के नाखून लाल, चमकिले व गुलाबी रंग के होते हैं, वे काफी सौभाग्यशाली माने जाते हैं। अगर थोड़ा सा नाखून बाहर निकला हो और वह भी गुलाबी हो तो यह सौभाग्य सूचक माना जाता है। वहीं जिस व्यक्ति की उंगली के नाखून पर काले धब्बे पाए जाते हैं तो उनको सावधान रहने की आवश्यकता है। क्योंकि यह निशान आते जाते रहते और इस दौरान आपको आने वाली घटनाओं के बारे में यह संकेत देते हैं और बीमारियों के बारे में भी सूचना देते हैं।
इस तरह के नाखून से होती है यह बीमारी
अगर व्यक्ति के नाखून कछुए की पीठ की तरह बीच में से उठे हुए हैं और उन पर नीले या हल्के सफेद रंग के चिन्ह या धब्बा बने हुए हैं तो यह हॉर्ट रोग के बारे में सूचना देता है। नीले नाखून इस बात का भी प्रमाण होते हैं कि व्यक्ति को ठीक से ऑक्सीजन नहीं मिल रही, जिसकी वजह से हॉर्ट से संबंधित बीमारियां लगी रहती है। वहीं अगर नाखून जल्दी लंबे हो जाते हैं तो ऐसा व्यक्ति जल्दी भावुक हो जाता है। ऐसे लोग सीधे बहुत होते हैं लेकिन बुखार व कमर दर्द बना रहता है।


ऐसे नाखून वाले होते हैं तेज
मोटे व न टूटने वाले नाखून अच्छे स्वास्थ्य के संकेत माने जाते हैं लेकिन ऐसे नाखूनों में ऊबड़-खाबड़ हो जाना निर्धनता का सूचक माना जाता है। अगर नाखून बहुत पतला या फिर कमजोर है तो ऐसा व्यक्ति बहुत आलसी होता है और उसके पूरे शरीर में कहीं न कहीं दर्द लगा रहता है और नींद कम आती है। वहीं जिस व्यक्ति के नाखून ऊपर से चौड़े और नीचे से संकरे होते हैं, उनमें तीजे से काम करने की आदत बनी रहती है और लोगों में जल्दी घुलमिल जाते हैं।
ऐसे नाखून वालों को आता है जल्दी गुस्सा
जिन लोगों के नाखून लाल रंग के होते हैं, वे बहुत क्रोधी होते हैं। छोटी-छोटी बात पर उनको जल्दी गुस्सा आ जाता है। वहीं अगर व्यक्ति का पीला नाखून है तो इसका मतलब है कि स्वास्थ्य अच्छा नहीं है और मेहनत करने से भी कतराते हैं। अगर व्यक्ति के नाखून बहुत छोटे हैं तो वह बचपन से ही बुद्धिमान होते हैं लेकिन हर वक्त सतर्क रहते हैं। इनके अंदर हर चुनौतियों को पार करने की जबरदस्त क्षमता होती है।
नाखून पर जल्दी दिखता है प्रभाव
शरीर में होने वाली किसी भी बीमारी का सबसे पहला चिन्ह नाखूनों पर ही दिखाई देता है। अगर कोई व्यक्ति अपनी बीमारी छुपाता है तो नाखूनों से इसका पता लगाया जा सकता है। जैसे नाखून जल्दी सूख जाते हैं और गिर जाते हैं तो इससे थायरॉयड का पता चलता है। अगर नाखून क्रेक और पीला हो जाता है तो इसका मतलब है कि फंगल इन्फेक्शन हो सकता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

छत्रधर महतो को हाई कोर्ट से मिली राहत 24 तक

एनआईए ने दायर की थी जमानत खारिज करने की रिट सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस टी बी राधाकृष्णन और जस्टिस अरिजीत बनर्जी के आगे पढ़ें »

…अगर आपको चाहिये अच्छी नींद तो ये खबर आपके लिये

कोलकाता : आज की भागदौड़ वाली जिंदगी में अनिद्रा की समस्या बहुत आम है। लेकिन इस बीमारी को हल्के में नहीं लेना चाहिए। क्योंकि कुछ आगे पढ़ें »

ऊपर