पौष मास का अंतिम दिन: आज सोमवार और पूर्णिमा का योग, नदी में स्नान के बाद करना चाहिए दान-पुण्य

कोलकाताः सोमवार, 17 जनवरी को पौष मास की अंतिम तिथि पूर्णिमा है। इसे शाकंभरी पूर्णिमा भी कहा जाता है। इस दिन माघ मास के स्नान शुरू हो जाएगा। सोमवार और पूर्णिमा के योग में शिव पूजा और चंद्र पूजा जरूर करें। पौष मास की पूर्णिमा से माघ मास के स्नान शुरू होंगे। इस दिन देशभर की सभी पवित्र नदियों के घाटों पर भक्त स्नान के लिए पहुंचेंगे। नदी में स्नान के बाद जरूरतमंद लोगों को धन और अनाज का दान करें। मान्यता है कि इस पूर्णिमा पर किए गए दान-पुण्य और शुभ काम से अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है।

  • सोमवार को पूर्णिमा होने से इस दिन शिव जी की विशेष पूजा जरूर करें। शिवलिंग पर तांबे के लोटे जल चढ़ाएं। जल पतली धारा के साथ ही जल चढ़ाएं और ऊँ नम: शिवाय नम: मंत्र का जाप करें। चांदी के लोटे से दूध शिवलिंग पर चढ़ाएं। पंचामृत अर्पित करें और फिर शुद्ध जल चढ़ाएं। चंदन का तिलक करें। हार-फूल से शिवलिंग का श्रृंगार करें। पूजन सामग्री अर्पित करें।
  • मिठाई का भोग लगाएं। धूप-दीप जलाएं। आरती करें। पूजा में हुई जानी-अनजानी भूल के लिए क्षमा मांगें। पूजा के बाद अन्य भक्तों को प्रसाद बांटें और खुद भी ग्रहण करें।
  • पूर्णिमा पर भगवान सत्यनारायण की कथा पढ़ने और सुनने की पुरानी मान्यता है। पूर्णिमा पर चंद्रदेव की पूजा करें। सूर्यास्त के बाद चंद्र उदय होने पर चांदी के लोटे से चंद्र को अर्घ्य अर्पित करें और सों सोमाय नम: मंत्र का जाप करें। किसी जरूरतमंद व्यक्ति को कंबल और अनाज का दान करें। किसी गौशाला में धन और हरी घास दान करें।
शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

बंगाल में भाजपा को 11 महीने में 5 बड़े नेताओं ने दिया बड़ा झटका

कोलकाताः पश्चिम बंगाल के बैरकपुर से भाजपा सांसद अर्जुन सिंह ने तृणमूल कांग्रेस का दामन थाम लिया है। अर्जुन सिंह टीएमसी महासचिव अभिषेक बनर्जी के आगे पढ़ें »

बेहला में अधेड़ महिला का सड़ा-गला शव मिला

300 फीट गहरे बोरवेल में गिरा 6 साल का बच्चा

ब्रेकिंगः अर्जुन के कार्यालय से हटाये जा रहे भाजपा के झंडे और पोस्टर्स

ब्रेकिंग : बंगाल में भाजपा को जोर का झटका, 26 महीने बाद अर्जुन की घरवापसी

श्रीदेवी के साथ बोनी कपूर मना रहे थे सुहागरात तो अर्जुन और उनकी मां का हुआ बुरा हाल, खुद एक्टर ने सुनाया दर्द…

मंडप के नीचे खुली दूल्हे की पोल, सात फेरों से पहले गिरी विग, गंजा पति देखकर भड़की दुल्हन ने…

अपने जीजा राज कुंद्रा की इस हरकत के कारण परिवार के खिलाफ जाकर शादी की थी शिल्पा शेट्टी की बहन ने?

ऑफिस में अकेला छोड़कर पार्टी करने गए सहकर्मी, महिला ने किया केस, जीते 72 लाख रुपये

पुरानी साइकिल नहीं, जैसे मर्सिडीज खरीद ली…आईएएस ने शेयर किया बच्चे का दिल छूने वाली वीडियो

ऊपर