गोद में रखकर लैपटॉप से काम करने की ना करें भूल, संतान सुख से हो जाएंगे वंचित

कोलकाताः वर्क फ्रॉम होम का चलन बढ़ गया है और लोग घंटो-घंटो लगातार लैपटॉप पर काम करते हैं तो ऐसे में अगर लंबे समय तक लैपटॉप को गोद में रखकर काम किया जाए तो इससे निकलने वाली हीट के कारण ना सिर्फ स्पर्म काउंट कम होता है, बल्कि इससे पैरों पर भी विपरीत प्रभाव पड़ता है।

जब एक वैवाहिक जोड़ा माता-पिता बनता है तो उसका परिवार पूरा हो जाता है। शादी के कुछ समय बाद ही हर कपल अपने घर में बच्चे की किलकारी गूंजते हुए देखना चाहते हैं। लेकिन कई बार कपल्स की यह इच्छा चाहकर भी पूरी नहीं होती और लोग इसे भगवान की मर्जी समझकर निराश हो जाते हैं। लेकिन कभी-कभी यह आपकी कुछ छोटी-छोटी गलतियों के कारण भी होता है। मसलन, अगर आप लैपटॉप पर काम करते हुए उसे अपनी गोद में रखते हैं तो इससे आपकी प्रजनन क्षमता पर विपरीत असर पड़ता है। तो चलिए जानते हैं कि आपकी यह आदत किस तरह तबाह कर सकती है आपका सपना−

शुक्राणुओं की संख्या में होती है गिरावट
हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि वैसे तो लैपटॉप को गोद में रखकर काम करने से महिला और पुरूष दोनों के स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड़ता है। लेकिन पुरूष इससे अधिक प्रभावित होते हैं। कुछ स्टडीज में यह बात सामने आई है कि लैपटॉप को गोद में रखकर काम करने से पुरूषों के रिप्रोडक्टिव ऑर्गन प्रभावित होते हैं। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि जब आप लैपटॉप को अपनी गोद में रखकर काम करते हैं तो इससे एक रेडिएशन निकलती है, जो पुरूषों के स्पर्म काउंट को कम कर सकती हैं।

लंबे समय तक ना करें काम

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि अगर लैपटॉप पर आपका महज दस−पंद्रह मिनट का काम है तो भले ही आप उसे अपनी गोद में रखकर काम कर लें। लेकिन इन दिनों जब वर्क फ्रॉम होम का चलन बढ़ गया है और लोग घंटो−घंटो लगातार लैपटॉप पर काम करते हैं तो ऐसे में अगर लंबे समय तक या फिर काफी देर तक लैपटॉप को गोद में रखकर काम किया जाए तो इससे निकलने वाली हीट के कारण ना सिर्फ स्पर्म काउंट कम होता है, बल्कि इससे पैरों पर भी विपरीत प्रभाव पड़ता है। साथ ही साथ गलत बॉडी पॉश्चर के कारण कई तरह के हेल्थ इश्यूज हो सकते हैं। इसलिए लंबे समय तक गोद में लैपटॉप रखकर काम करने से बचना चाहिए।
क्या करें
भले ही आप घर पर काम कर रहे हैं, लेकिन यह अवश्य सुनिश्चित करें कि आपके वर्क एरिया के लिए एक जगह अलग से सुनिश्चित हो। साथ ही आप लैपटॉप का इस्तेमाल करते समय भी टेबल को जरूर यूज करें। यह आपके लैपटॉप को आई लेवल पर रखेगा, जिससे काम करना अधिक आसान व सुरक्षित होगा।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

मास्क पहनने के लिए कहने पर महिला यात्री से बदसलूकी, एक गिरफ्तार

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : ऑटो में बिना मास्क के सफर कर रहे व्यक्ति को मास्क पहनने को कहना एख महिला को काफी महंगा पड़ा गया। आरोप आगे पढ़ें »

पुलिस कर्मियों में संक्रमण बढ़ते देख फिर चालू हो रहा क्वारंटाइन सेंटर

डुमुरजला पुलिस अकादमी और भवानीपुर पुलिस अस्पताल में चालू हुआ केन्द्र सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : महानगर में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। पिछले आगे पढ़ें »

ऊपर