जगन्नाथ मंदिर के आसपास सुरक्षा क्षेत्र के लिए भूमि हस्तांतरण की समयसीमा बढ़ायी गई

भुवनेश्वर : ओडिशा सरकार ने पुरी में भगवान जगन्नाथ मंदिर के आसपास सुरक्षा क्षेत्र बनाने के लिए जरूरी निजी भूमि के स्वैच्छिक हस्तांतरण के लिए समयसीमा मंगलवार को 9 दिसम्बर तक बढ़ा दी। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने समयसीमा 9 दिसम्बर तक बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी। यह समयसीमा पहले 2 दिसम्बर तक थी। पटनायक ने गत अगस्त में स्थानीय लोगों से अपील की थी कि मंदिर की चारदीवारी से 75 मीटर के भीतर आने वाली जमीनें खाली कर दें।

लोगों के समर्थन के मद्देनजर समयसीमा बढ़ायी गयी

मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि लोगों के समर्थन के मद्देनजर पटनायक ने समयसीमा बढ़ायी है। इसमें कहा गया कि 2 दिसम्बर तक 106 निजी प्लाट के अधिग्रहण के लिए 80 बैनामा किये गए। इसमें कहा गया कि 12वीं सदी के मंदिर के चारों ओर सुरक्षा क्षेत्र बनाने के लिए जरूरी जमीन का करीब 75 प्रतिशत राज्य सरकार अभी तक अधिग्रहण कर चुकी है।

लोगों ने अपनी जमीन स्वैच्छिक रूप से पेश की

पटनायक ने उन लोगों को धन्यवाद दिया जिन्होंने सुरक्षा घेरे के लिए अपनी जमीन स्वैच्छिक रूप से पेशकश की। उन्होंने कहा कि ‘‘मैंने लोगों से श्री जगन्नाथ के चारों ओर सुरक्षा घेरा बनाने के लिए जन्माष्टमी पर लोगों से जमीन स्वैच्छिक रूप से सौंपने का आग्रह किया था। मेरा अनुरोध रखने के लिए मैं आपका आभारी हूं।’’

पुरी को एक विरासत शहर बनाने का संकल्प हुआ मजबूत

पटनायक ने कहा, ‘इससे पुरी को एक विरासत शहर बनाने का राज्य सरकार का संकल्प और मजबूत हुआ है।’ राज्य सरकार इससे पहले मंदिर की चारदीवारी के 75 मीटर के भीतर पड़ने वाले कुछ प्राचीन ढांचों को ध्वस्त करके मठ की जमीनें अधिग्रहित कर चुकी है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

2022 में होगा विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप

पेरिस : टोक्यो ओलंपिक के एक साल तक टलने से 2021 में प्रस्तावित ओरेगन विश्व चैंपियनशिप का आयोजन अब 2022 में 15 से 24 जुलाई आगे पढ़ें »

इटली के ओलंपिक फाइनलिस्ट दोनातो की कोरोना से मौत

नई दिल्ली : दुनियाभर को अपनी चपेट में ले चुके कोरोना (कोविड-19) के कारण दो हफ्ते में खेल जगत के 6 बड़े खिलाड़ी अपनी जान आगे पढ़ें »

दुबई में विश्व की पहली ‘होम मैराथन’, भाग लेंगे 62 देशों के 749 धावक

सेंसेक्स 31,159 की बढ़त के साथ और निफ्टी 363 अंकों की बढ़त के साथ 9,111 पर बंद हुआ

कोरोना की रोकथाम के लिए सरकार ने 15000 करोड़ रुपये के इमरजेंसी पैकेज का ऐलान किया

आईपीएल के लिये किसी आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने कोहली से नरमी नहीं बरती : टिम पेन

कर्फ्य के दौरान कार से निकलने पर क्रिकेटर ऋषि धवन का चालान काटा

विश्व कप विजेता हाकी खिलाड़ी अशोक दीवान अमेरिका में फंसे, सरकार से लगायी गुहार

शोएब को कपिल ने सिखायी इंसानियत कहा-भारत को धन की नहीं जरूरत, जोखिम में नहीं डालेंगे खिलाड़ियों को

rbi

मौजूदा वित्त वर्ष के शुरूआती 9 महीनों में ही 50 फीसद कर्ज ले सकेंगे राज्य : आरबीआई

ऊपर