जानिए क्यों बच्चे को राई के तकिए पर सुलाना बेहद जरूरी, मिलते हैं ये खास फायदे

कोलकाता : राई का तकिए बच्चों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स भी कहते हैं कि नवजात श‍िशु के स‍िर को जन्‍म से उसके 6 माह के होने तक ध्‍यान देने की जरूरत है, क्‍योंक‍ि ये एक नाजुक समय होता है, इसमें स‍िर पर लगी मामूली चोट भी गंभीर समस्‍या का रूप ले सकती है। ऐसे में अगर आप बच्‍चे के स‍िर के नीचे राई का तक‍िया लगाएंगे तो वो फायदेमंद होगा।
शिशु को तक‍िए की जरूरत क्‍यों होती है?
नवजात शिशु का सिर काफी मुलायम होता है ,जिससे उसमें चोट लगने का डर रहता है। इसके साथ ही श‍िशु के स‍िर की हड्ड‍ियां लचीली होती हैं और स‍िर पर हल्‍का सा भी दबाव बच्‍चे के स्‍वास्‍थ्‍य को नुकसान पहुंचा सकता है, इसल‍िए बच्‍चे के ल‍िए एक मुलायम तक‍िए की जरूरत पड़ती है, ताक‍ि उसके स‍िर को सपोर्ट म‍िल सके और स‍िर की शेप सही रहे।
आखिर राई का तकिया ही क्यों?
अन्य तकियों की तुलना में राई का तकिया मुलायम होता है, जो सिर के निचे एकसमान रहता है। इस तकिया को लगाने से शिशु के सिर का आकार बिगड़ने की संभावना कम हो जाती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बारिश ने दर्शनार्थियों का उत्साह किया ठण्डा

पूजा आयोजकों के सिर पर चढ़ा बल 40 मिनटों की बारिश और हाथ में आ गये जूते नये कपड़ों और मेकअप की हो गयी फजीहत सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : आगे पढ़ें »

गेमिंग फ्रॉड मामले में शुभोजीत श्रीमानी के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर जारी

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : ई-नॉगेट्स गेमिंग ऐप फ्रॉड मामले में कोलकाता पुलिस ने आमिर खान के साथी शुभोजीत श्रीमानी के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर नोटिस जारी की आगे पढ़ें »

ऊपर