जानिए क्या हैं छिपकलियों को घर से भगाने के आसान तरीके

कोलकाताः लगभग सभी घरों में छिपकलियां मौजूद होती हैं। गर्मियों के मौसम में ज्यादातर घरों की दीवारों पर छिपकलियां दिखाई दे जाती हैं। छिपकली बहुत जहरीली होती है। अगर यह किसी खाने में गिर जाए तो इंसान की मौत भी हो सकती है। आज हम आपको घर से छिपकलियों को भगाने के कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1- अगर आप अपने घर से छिपकलियों को भगाना चाहते हैं, तो थोड़े से कॉफी पाउडर में तंबाकू मिलाकर बॉल बना ले। अब इन बॉल्स को अपने घर के हर कोने में रख दें। इन बॉल्स को घर में रखने से आपके घर से छिपकलियां दूर हो जाएंगी।

2- अगर आप अपने घर से छिपकलियों को भगाना चाहते हैं, तो अपने घर के हर कोने में मोरपंख रखे। मोर पंख रखने से छिपकलियां घर से चली जाती हैं।

3- प्याज के इस्तेमाल से भी आप छिपकलियों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। प्याज में भरपूर मात्रा में सल्फर मौजूद होता है, जिसकी गंध बहुत ही खराब होती है। अगर प्याज को अपने घर के हर कोने में रख देते हैं, तो इससे छिपकलियां घर से बाहर चली जाती है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू का ऐलान, 5 हफ्ते में 25 गुना मामले बढ़ने के बाद लिया सख्त फैसला

नई दिल्ली : कोरोना के बढ़ते मामलों ने आखिरकार दिल्ली सरकार को भी सख्त फैसला लेने पर मजबूर कर दिया है। सीएम केजरीवाल दिल्ली में आगे पढ़ें »

यहां अस्पतालों में ऑक्सीजन खत्म होने से 5 मरीजों की मौत, 4 की हालत नाजुक

भोपालः मध्यप्रदेश के अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी से मौतों का सिलसिला रुक नहीं रहा है। जबलपुर में लिक्विड प्लांट में आई खराबी के कारण आगे पढ़ें »

ऊपर