क्या आपको पता है हफ्ते में बालों को कितनी बार धोना चाहिए….

कोलकाता :  आपको भी आए दिन इस बात को लेकर उलझन तो जरूर होती होगी कि आपको हफ्ते में किस दिन बाल धोने चाहिए और किस दिन नहीं। इसी चक्कर में कई लोग बाल बहुत ज्यादा धोने लगते हैं तो कुछ 5-6 दिन बीत जाने पर भी बालों पर शैंपू का इस्तेमाल नहीं करते। असल में बालों को कब शैंपू करना चाहिए और कब नहीं इसमें कोई रॉकेट साइंस नहीं है बल्कि कुछ जरूरी चीजे हैं जिनका आपको खास ध्यान रखना है। जब आपको अपने बालों में निम्न लक्षण दिखने लगें तो समझ जाइए कि बाल धो लेने चाहिए…
* बाल धोने के साइन
1. अगर आपको बाल धोने  के एक दिन बाद ही बालों में तेल दिखने लगे यानी बाल चिपचिपे नजर आएं तो आपको बाल धोने की जरूरत है। ऑयली स्कैल्प  होने पर अक्सर यह देखने को मिलता है।
2.अगर आप रोजाना बाल नहीं धोना चाहते और कम वक्त में ही आपके बाल ऑयली हो जाते हैं तो आप ड्राई शैंपू  का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
3.बालों में अगर स्कैल्प की स्किन निकली हुई दिखने लगी है या आपके जरा सा सिर खुरचने पर नाखूनों में गंदगी दिख रही है तो इसका मतलब है आपके बाल गंदे हो चुके हैं।
4.बहुत ज्यादा दिनों तक सिर ना धोने पर बालों में गांठे भी बनने लगती हैं। अगर आपके बाल भी जरूरत से ज्यादा उलझे हुए दिख रहे हैं तो आपको अपने बालों को शैंपू से धो लेना चाहिए।
5. बालों को धोने के बाद उनमें से शैंपू या कंडीशनर की खुशबू आने लगती है। जब आपको अपने बालों में ये खुशबू आना बंद हो जाए तो इसका अर्थ है कि बाल धुलने के लिए तैयार हैं।
6.ज्यादा दिन तक ना धुलने पर बालों का टेक्सचर भी खराब-खराब सा दिखता है। इसपर भी ध्यान दें।
7.बालों को रोजाना धोने पर यकीनन बाल झड़ने या रूखे होने की समस्या हो सकती है, लेकिन आपको बहुत ज्यादा दिनों तक शैंपू स्किप नहीं करना चाहिए। साथ ही, ड्राई शैंपू इमरजेंसी के लिए ही रखें उसे अपनी आदत ना बना लें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

यहां महिला और पुरूष के प्राइवेट पार्ट पर लगाते हैं करंट, खुलेआम होता है रेप

नई दिल्लीः चीन में उइगर मुस्लिमों को किस हद तक प्रताड़ित किया जा रहा है, यह बात किसी से छिपी नहीं है। उन पर तमाम आगे पढ़ें »

ऊपर