जान ले खट्टी मीठी इमली खाने से होने वाले ये कमाल के फायदे…

कोलकाता : इमली का नाम लेते ही मुंह में पानी आ जाता है। ऐसा भारतीयों में अक्सर देखा गया है। इमली का खट्टा-मीठा स्वाद कई बार मूड को भी ठीक कर देता है। इसका सबसे अधिक इस्तेमाल पानी पूरी के पानी और चटनी बनाने में किया जाता है। यह खाने में स्वाद तो बढ़ाती है साथ ही सेहत के लिए गुणकारी भी है। जी हां, इमली में मौजूद तत्व आपके शरीर में हो रही विटामिन और अन्य तत्व की कमी को पूरा करती है। तो आइए जानते हैं इमली के चमत्कारी फायदे…
1. इमली में विटामिन सी और ए की भरपूर मात्रा होती है। इसके सेवन से आंखों की समस्या, सर्दी-जुकाम में राहत मिलती है। साथ ही यह वजन कम करने में भी सहायक होती है।
2. पाचन तंत्र ठीक होने से सेहत हमेशा दुरुस्त रहती है। इमली पाचन तंत्र को मजूबत करती है और समस्या में सुधार होता है। इसके सेवन से अपच की समस्या दूर होती है।
3. कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, पोटैशियम, फाइबर और मैंगनीज जैसे तत्व पाए जाते हैं।
4. इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करने में काफी मदद मिलती है। इसमें मौजूद तत्व एंटीऑक्सीडेंट लेवल को बढ़ाता है।
5. इसमें विटामिन सी की प्रचूर मात्रा होती है, जिससे ह्रदय संबंधित बीमारी में आराम मिलता है।
6. इमली के सेवन से फाइबर का स्तर बढ़ता है, जिसके कारण भूख कम लगती है। इससे वजन कम करने में मदद मिलती है।
7. इमली में मौजूद आयरन खून की कमी को पूरा करता है। जिस वजह से हीमोग्लोबिन बढ़ता है। 8. इमली के सेवन से इम्यूनिटी का स्तर भी बढ़ता है। इसमें विटामिन-सी और पॉली सेकेराइड तत्व रहते हैं, जिससे आपके शरीर में रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद मिलती है।

Visited 340 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Budhwar ke Upay: बुधवार के दिन करें ये 5 उपाय, करियर व कारोबार के लिए …

कोलकाताः बुधवार का दिन प्रथम पूजनीय भगवान गणेश और लाल किताब के अनुसार मां दुर्गा को समर्पित है लेकिन इसके देवता बुध है। बुध ग्रह आगे पढ़ें »

IPL 2024 को लेकर सामने आई बड़ी जानकारी, इस तारीख से खेला जाएगा

नई दिल्ली: भारत समेत दुनियाभर के क्रिकेट प्रेमियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। IPL 2024 को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। IPL के आगे पढ़ें »

ऊपर