जानिए ये सीक्रेट,जो अच्छी नींद के लिए हैं जरूरी

कोलकाताः अच्छी नींद स्वस्थ रहने के लिए बहुत जरूरी है। खुद को सेहतमंद रखने और दिन भर सक्रिय, फ्रेश महसूस करने के लिए बेहतर तरीका यही है कि रात में अच्छी नींद आए। अक्‍सर जब लोग पूरी नींद नहीं ले पाते, तो उन्हें कई तरह की शारीरिक और मानसिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। तो वहीं कुछ लोग तनाव, चिंता की स्थिति में नहीं सो पाते। ऐसे में कुछ लोग नींद की गोलियों का विकल्‍प चुनते हैं, लेकिन इसके अलावा भी कुछ बेहद आसान उपाय अपनाकर आपको अच्‍छी नींद आ सकती है।
एक हो सोने और जागने का समय
नींद का एक समय बनाएं। हर दिन तय समय पर सोने और जागते रहने से दिन में उनींदापन और चिड़चिड़ापन नहीं होगा। आप बेहतर महसूस करेंगे। एक वयस्क को 7-8 घंटे की नींद की जरूरत होती है। शुरुआत में आपको इसमें दिक्‍कत हो सकती है, मगर एक ही समय पर सोने और जागने से आपके शरीर को इसकी आदत हो जाएगी। बेहतर नींद के लिए सोने से पहले गर्म पानी से स्‍नान कर सकते हैं। कोई पसंदीदा किताब पढ़ सकते हैं। ये अच्‍छी नींद लाने में मदद कर सकते हैं। वहीं सोने से पहले टीवी, मोबाइल फोन देखना, वीडियो गेम खेलने जैसी मानसिक रूप से थका देने वाली गतिविधियों से बचना चाहिए।

बेडरूम का माहौल बेहतर बनाएं
मद्धम रोशनी, शांत वातावरण और कमरे में फैली हल्‍की खुशबू नींद को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। अंधेरा मस्तिष्क को बताता है कि यह सोने का समय है। वहीं सुगंधित मोमबत्तियां माहौल को बेहतर बनाती हैं। इससे अच्‍छी नींद आती है।
जरूरी है आरामदायक गद्दा-तकिया
यह जरूर देखें कि आपका गद्दा आरामदायक और अच्छी नींद लाने में सहायक हो। एक अच्छी गुणवत्ता वाले गद्दे को चुनें। वहीं गर्दन को आराम देने वाला ऐसा तकिया जो आराम दे, होने चाहिए। वहीं एक इलेक्ट्रिक बॉडी मसाज बेड आपके पूरे शरीर को आराम दे सकता है।
बेडरूम का तापमान सेट करें
आपके बेडरूम का तापमान संतुलित होना चाहिए। यानी यह बहुत गर्म या बहुत ठंडा न हो। यह नींद को गंभीरता से प्रभावित कर सकता है। एम रेडिफ की एक रिपोर्ट के मुताबिक विशेषज्ञ रात में बेडरूम का तापमान 20 से 24 डिग्री सेल्सियस के बीच रखने का सुझाव देते हैं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

कोरोना की रोकथाम के लिए कोलकाता पुलिस ने चलाया जागरुकता अभियान

विभिन्न इलाकों में लोगों में बांटा गया मास्क, कई गिरफ्तार कोलकाता : कोरोना के दूसरी लहर के कारण महानगर में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार आगे पढ़ें »

भाजपा को बंगाल में 70 सीटें भी नहीं मिलेंगी : ममता

झूठ फैला रहे हैं भाजपा नेता सन्मार्ग संवाददाता जलपाईगुड़ी : भाजपा का दावा है कि चुनाव में 200 से अधिक सीटें मिलेंगी मगर तृणमूल का दावा है आगे पढ़ें »

ऊपर