जानें नारियल को कलश में रखने की वजह और उपाय

कोलकाताः हिंदू धर्म में पूजा पाठ के दौरान श्रीफल यानी नारियल का उपयोग महत्वपूर्ण रूप से बताया गया है। भगवान शिव को छोड़कर सभी देवी-देवताओं को नारियल अर्पित किया जाता है। शादी विवाह हो, अनुष्ठान या फिर गृह प्रवेश इन सभी शुभ कार्यों में श्रीफल का उपयोग किया जाता है। इसके अलावा कलश की स्थापना भी की जाती है, जिसके ऊपर नारियल रखा जाता है। कलश स्थापना बिना नारियल के अधूरी मानी जाती है। कलश स्थापना के दौरान नारियल और कलश दोनों की पूजा की जाती है।

नारियल ऊपर रखने की वजह
धार्मिक शास्त्रों के अनुसार भगवान गणेश को नारियल का प्रतीक रूप माना जाता है। मान्यता के अनुसार नारियल का सफेद भाग और उसमें मौजूद पानी चंद्र ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार नारियल में त्रिदेव ब्रह्मा, विष्णु और महेश का वास माना जाता है। कलश के ऊपर नारियल रखने का एकमात्र उद्देश्य है कि इन सभी देवी देवताओं को आमंत्रित करके कार्यक्रम को सफल बनाया जाए ताकि बिना किसी रूकावट के मंगल कार्य फलित हों।
जब भी आप धार्मिक, मांगलिक कार्य में कलश की स्थापना करें तो इस बात का विशेष ध्यान रखें कि कलश का मुख पूजा करने वाले व्यक्ति के मुख के सामने हो, जिस सिरे से नारियल टहनी से जुड़ा होता है उसे नारियल का मुख माना जाता है।

नारियल के उपाय

  • कर्ज से मुक्ति पाने का उपाय

तंत्र शास्त्र के अनुसार यदि किसी व्यक्ति का कर्जा लंबे समय से नहीं उतर पा रहा है, तो वह व्यक्ति चमेली के तेल में सिंदूर मिलाकर नारियल पर स्वास्तिक बनाएं और उस नारियल को भगवान हनुमान के चरणों में उनके प्रिय भोग गुड़ चने के साथ अर्पित करें। इसके बाद वहां बैठकर ऋणमोचक स्रोत का पाठ करें। ऐसा करने से आपको कर्ज से मुक्ति मिलेगी।

  • नकारात्मक शक्तियां दूर करने का उपाय

यदि आपको ऐसा लगता है कि आपके घर में किसी ने टोना टोटका किया है, या फिर नकारात्मक शक्तियां हावी हो रही हैं तो एक नारियल में काला टीका लगाकर उसे घर के हर कोने में ले जाएं और इस नारियल को बहते जल में प्रवाहित करें। इस उपाय से आपको जल्दी फायदा मिलेगा।

  • बिजनेस में तरक्की का उपाय

यदि आपका बिजनेस लंबे समय से मंदा है एक नारियल को पीले कपड़े में लपेटकर उसके ऊपर एक जनेऊ और सवा पाव सफेद मिठाई रखकर भगवान विष्णु को अर्पित करें। इस उपाय से आपके बिजनेस में मुनाफा होगा।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

आज भाजपा का प्रतिनिधि दल जायेगा मालबाजार

कोलकाता : आज यानी शुक्रवार को मालबाजार हादसे के बाद घटनास्थल पर भाजपा का प्रतिनिधि दल जायेगा। इस प्रतिनिधि दल में विधायक दीपक बर्मन के आगे पढ़ें »

सोई हुई किस्मत को भी चमका देता है ‘केसर का टोटका’, पति-पत्नी का भी संबंध रहता मजबूत

कोलकाता : इंसान के कर्म कई बार ऐसे होते हैं जिसके उसकी किस्मत भी साथ देना छोड़ देती है। इस कारण से मन मुताबिक फल आगे पढ़ें »

ऊपर