जाने सर्दियों में मूंगफली खाने के कई फायदे

  • सर्दी का मौसम आते ही हमारी जीवनशैली में कई तरह के बदलाव आते हैं, जिनमें से एक है मूंगफली का सेवन। इस मौसम में मूंगफली को लोग बड़े ही चाव से खाते हैं। न्यू ईयर हो या फिर लोहड़ी का त्यौहार, सर्दियों में लोग इनका सेवन करते हैं। इनमें कई पोषक गुण भी पाए जाते हैं। मूंगफली में प्रोटीन की भरपूर मात्रा के अलावा कैल्शियम और आयरन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जो हमारे शरीर को कई फायदे देती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मूंगफली खाने से हमें जितने फायदे मिलते हैं, उतनी ही इन्हें खाते समय कुछ सावधानियां भी बरतनी चाहिए। तो चलिए इन दोनों के बारे में जानते हैं।
    1. आज की दौड़ती-भागती जिंदगी में लगभग हर दूसरा इंसान डिप्रेशन से घिरा हुआ है। इसमें बस फर्क इतना है कि ये किसी को ज्यादा है तो किसी को कम। लेकिन मूंगफली के सेवन से डिप्रेशन से बचाव करने में काफी मदद मिल सकती है। इसमें ट्रिपटोफान नाम का एमिनो एसिड पाया जाता है, जो हमारे मिजाज को ठीक रखने वाले हॉर्मोन सेरोटोनिन का स्राव बढ़ाता है, जिससे हमारा मिजाज अच्छा होता है और मन को शांत करने में मदद मिलती है।
    2. मूंगफली में विटामिन- बी3 होता है, जो हमारे दिमाग को तेज करने में मदद करता है। इसमें नियासिन नाम का तत्व दिमाग के काम करने की क्षमता को बढ़ाता है, जिससे भूलने की बीमारी दूर होती है। इसके अलावा मूंगफली हमारी हड्डियों को मजबूत करने का काम भी करती है। इसमें पाया जाने वाला आयरन लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाता है और हड्डियों को मजबूत बनाने मे मदद करता है। साथ ही बढ़ती उम्र में ऑस्टियोपोरोसिस होने की आशंका को भी कम करता है।
    3.मूंगफली के सेवन से हमारा दिल भी स्वस्थ रहता है। मूंगफली खाने से ये हमारे कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। ये खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करके शरीर के लिए जरूरी कोलेस्ट्रॉल के उत्पादन को बढ़ाती है। मूंगफली में मोनो अनसेचुरेटेड फैटी एसिड पाया जाता है, जो कि दिल से जुड़ी बीमारियों से छुटकारा देने में मदद करता है। मूंगफली खाने के कई फायदे हैं, लेकिन इनका सेवन करते समय हमें कई सावधानियों का ध्यान भी रखना चाहिए।
    4.जिन लोगों को किडनी या गॉल ब्लैडर की समस्या हो, उन रोगियों को मूंगफली का सेवन नहीं करना चाहिए। मूंगफली में गोईटरोजन नाम का तत्व पाया जाता है, जो थायरॉइड ग्रंथि की प्रक्रिया को असंतुलित कर सकता है। इसलिए थायरॉइड के मरीजों को मूंगफली का सेवन नहीं करना चाहिए। मूंगफली से एलर्जी भी हो सकती है, इसलिए अगर आपको ऐसा कुछ हो रहा है तो इसका सेवन आप बंद कर सकते हैं। मूंगफली उच्च कैलोरी युक्त बीज है। ऐसे में इसका अधिक सेवन करने से मोटापा भी हो सकता है। इसलिए इसका ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए।
शेयर करें

मुख्य समाचार

आखिर कैसे लालकिले तक पहुंचे प्रदर्शनकारी : तृणमूल

केंद्र से पूछा सवाल, इसकी जानकारी केंद्र को कैसे नहीं थी सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : 26 जनवरी को ट्रैक्टर रैली के दौरान हुई हिंसा और प्रदर्शनकारियों का आगे पढ़ें »

31 को तृणमूल के कई बड़े चेहरे शामिल होंगे भाजपा में

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : दिसम्बर महीने में मिदनापुर और बीरभूम के दौरे के बाद अब एक बार फिर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पश्चिम बंगाल के आगे पढ़ें »

ऊपर