त्वचा को ग्लोइंग रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

कोलकाता : गर्मियों में स्किन का ख्याल रखना थोड़ा मुश्किल होता है। मौसम की वजह से स्किनकेयर रूटीन में भी बदलाव करना पड़ता है। सर्दियों में जिस तरह ड्राडनेस को कम करने के लिए मॉश्चराइजर लगाना पड़ता है। गर्मियों में सन टैन और ड्राईनेस की समस्या से छुटकारा पाने के लिए त्वचा को हाइड्रेटेड रखना होता है। चलिए बिना देर किए जानते हैं गर्मी में स्किन को हाइड्रेटेड और ग्लोइंग किस तरह रख सकते हैं।
क्लींजिंग
गर्मियों में त्वचा क्लींज करना बेहद जरूरी होता है। इससे आपकी स्किन हेल्दी और ग्लोइंग लगती है जब आप घर से बाहर निकालते हैं तब आपको पसीना आता है। इसकी वजह से आपके पोर्स में गंदगी जम जाती है जिसकी वजह से पिंपल्स और मुंहासे की समस्या हो जाती है। इसलिए स्किन को क्लींज करना बेहद जरूरी होता है। अगर आप लंबे समय तक बाहर रहते हैं तो चेहरे को माइल्ड फेसवॉश या पानी से धोते रहना चाहिए।
टोनिंग
गर्मियों में त्वचा को हाइड्रेटेड और मॉश्चराइज रखने के लिए टोनिंग करना बेहद जरूरी है। त्वचा में नमी को बनाए रखने के लिए हाइड्रेटिंग टोनर का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप ग्रीन टी से घर में भी टोनर बना सकती हैं। इसके लिए आपको ग्रीन टी में एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे मिलाकर चेहरे को मॉश्चराइज करना है। इसके अलावा आप चाहे तो गुलाब जल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपका चेहरा खिला- खिला नजर आएगा।
मॉश्चराइजर
सर्दियों में ही नहीं गर्मी में भी मॉश्चराइजर लगाना जरूरी होता है। यह त्वचा में बैरियर की तरह काम करता है जो स्किन को मॉश्चराइजर करने के साथ- साथ नमी को भी बनाए रखता है। गर्मियों में वॉटर बेस्ड या लाइट वेट मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे चेहरे पर मुंहासे नहीं होते हैं।
सनस्क्रीन
गर्मियों के मौसम में सनसक्रीन लगाना बेहद जरूरी होता है। सनस्क्रीन आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने का काम करती है। धूप में निकलने से पहले एसपीएफ 30 सनस्क्रीन लगाएं। ये त्वचा पर मॉश्चराइजर की तरह काम करता है। इसके अलावा प्रदूषण, धूल से भी बचाता है।
फेस मास्क
जब भी आपकी स्किन थकी और बेजान नजर आती है तो आप फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच एवलोवरा जेल, एक चम्मच गुलाब जल और चुटकी भर हल्दी मिलाकर एक पेस्ट तैयार करना है। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाना है और सूखने के बाद पानी से धो लें।
एलोवेरा जेल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो स्किन को हेल्दी रखने का काम करते हैं। हल्दी त्वचा को चमकदार बनाती है। मुलातानी मिट्टी पोर्स को साफ करने का काम करता है। इससे आपकी स्किन हेल्दी और ग्लोइंग दिखेगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

90 ड्राइवरों व गार्ड के संक्रमित होने के बाद लोकल ट्रेनों का संचालन प्रभावित

कोलकाता : पूर्व रेलवे ने मंगलवार को कहा कि 90 ड्राइवरों और गार्ड के कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद उसने अभी तक सियालदह आगे पढ़ें »

ब्रेकिंगः नरेंद्र मोदी के संबोधन से जुड़ी हर बात यहां

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री ने देश के नाम पर संबोधन शुरू कर दिया है। आइए जानते हैं संबोधन की मुख्य बातें। मोदी ने कहा, ‘साथियो! अपनी आगे पढ़ें »

ऊपर