संडे टिप्‍स : बेहद खास हैं ये उपाय, इनसे क‍िस्‍मत होती है बुलंद

कोलकाताः रविवार का दिन भगवान सूर्य का होता है। मान्‍यता है यदि आप बाकी दिनों में सूर्य देव की पूजा नहीं कर पाते और केवल रविवार के दिन सूर्य देव को अर्घ्‍य दे देते हैं तो आपको बाकी दिनों का भी पुण्‍य मिलता है। यही नहीं इस एक दिन सच्‍चे मन से की कई सूर्य देव की उपासना से आपको बुद्धि, बल, विद्या, तेज और वैभव मिलता है। सूर्य को ज्योतिषशास्त्र में आत्मा, मान-प्रतिष्ठा, अधिकारी और सरकारी क्षेत्र में सफलता का कारक माना गया है। इनकी प्रसन्नता से किस्मत के सितारे बुलंद हो जाते हैं। नौकरी में तरक्की और कामयाबी मिलती है। इनकी प्रसन्नता के लिए रविवार को इन उपायों को आजमाकर देखें…
गाय को रोटी दें
सनातन धर्म में गाय को अत्‍यंत पूजनीय माना जाता है। कहा जाता है कि गाय में 36 करोड़ देवी-देवता वास करते हैं। यही वजह है कि यदि रविवार के दिन सुबह के पहर में आप गाय माता को रोटी खिलाने से सूर्य देव काफी प्रसन्‍न होते हैं। वैसे तो यह रोज करना अत्‍यंत लाभकारी होता है लेकिन आप रोजाना नहीं कर पाएं तो केवल रविवार को भी कर सकते हैं।
जल में कुमकुम और लाल फूल
सूर्य देव रोशनी के देवता हैं, जो जीवन को प्रकाश देते हैं। उन्‍हें लाल रंग अत्‍यंत प्रिय है। इसीलिए विद्वान बताते हैं कि सूर्य देव को जल देने से पहले जल में चुटकी भर कुमकुम डाल लें। इसके साथ ही लाल रंग का फूल भी जल में डाल दें। फिर यही जल सूर्य देव को अर्पित करें। इसके अलावा आप यह जल बरगद के पेड़ भी चढ़ा सकते हैं। इससे भी सूर्य देव प्रसन्‍न होते हैं। यह केवल रविवार को भी कर सकते हैं। या फिर कर सकें तो हर रोज नियमित रूप से करें।
मछलियों को आटे की गोली खिलाएं
यदि सूर्य देव की कृपा पानी हो तो आप मछलियों को आटे की गोली जरूर खिलाएं। इससे सूर्य देव प्रसन्‍न होते हैं। यह आप हर रोज भी कर सकते हैं लेकिन यदि कोई समस्‍या है तो केवल रविवार के दिन भी ऐसा करने से आपके जीवन में संपन्‍नता और सुख-शांति आ सकती है। इसके अलावा चींटियों को शक्‍कर डालें।
किसी असहाय की मदद
कहते हैं कि आप पूजा-पाठ करें या न करें लेकिन किसी असहाय की मदद करेंगे तो भगवान भी आपके ऊपर प्रसन्‍न होते हैं। इसलिए रोज न सही तो रविवार के दिन किसी असहाय, रोगी या फिर किन्‍नर की मदद जरूर करें। ऐसा करने से सूर्य देव व्‍यक्ति को जीवन की तमाम खुशहाली देते हैं।
इन उपायों को भी कर सकते हैं
जल में कुमकुम, गाय को रोटी, मछली को आटे की गोली खिलाना या फिर असहायों की मदद करने के अलावा कुछ अन्‍य उपाय भी हैं। इन्‍हें अपनाकर आप सूर्य देव की कृपा पा सकते हैं। रविवार के दिन अपने और परिवार के बाकी सदस्‍यों के माथे पर चंदन लगाएं। इसके अलावा रविवार को व्रत करें। ध्‍यान रखें कि नमक का उपयोग नहीं करना है। साथ ही कस्‍तूरी को पीले रंग के चमकीले कपड़े में लपेटकर रविवार के दिन अपनी तिजोरी में रख लें। यह अत्‍यंत लाभकारी और विशेष फलदायक साबित हो सकता है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

लगातार 7 सोमवार कर लें ये उपाय, दूर हो जाएंगी सारी दिक्कतें

कोलकाताः लगातार 7 सोमवार को बबूल के पेड़ की जड़ में दूध चढ़ाने से शिव जी की कृपा प्राप्त होती है। इससे वैवाहिक जीवन में आगे पढ़ें »

ऊपर