जानें त्वचा और बालों के लिए कितना फायदेमंद है नारियल का तेल

कोलकाता : नारियल के तेल का इस्तेमाल आज नहीं बल्कि काफी पुराने समय से किया जाता रहा है। नारियल का तेल आपके त्वचा और बालों के लिए अत्यधिक फायदेमंद है। नारियाल का तेल त्वचा और बालों संबंधित कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। इसमें मुंहासे, स्ट्रेच मार्क्स और रूखे बाल आदि शामिल हैं। नारियल के तेल में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। ये सर्दियों में आपकी त्वचा को मुलायम बनाए रखने में मदद करता है। मासिक धर्म के दौरान नारियल के तेल को नाभि पर लगा सकते हैं। इससे पेट में दर्द, ऐंठन और क्रैम्प की समस्या से राहत मिलती है। ये तेल बालों को और त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है आइए जानें।
आपके बालों के लिए होता है बहुत फायदेमंद
नारियल का तेल आपके बालों के लिए बहुत अच्छा होता है। तेल का इस्तेमाल पूरे भारत में किया जाता है, क्योंकि ये आपके बालों के लिए एक बेहतरीन कंडीशनर का काम करता है। इन्हें लंबा, मजबूत और मुलायम बनाता है। बालों के झड़ने, रूसी और बालों की कई अन्य समस्याओं के पीछे रूखे बाल एक आम कारण है। बालों की इन सभी समस्याओं का अचूक उपाय है नारियल का तेल। नारियल का तेल एक बेहतरीन कंडीशनर है और ये आपके बालों को आवश्यक कंडीशनिंग देता है। बहुत से लोग नहीं जानते लेकिन नारियल के तेल का इस्तेमाल बाजार में उपलब्ध कई कंडीशनर तैयार करने के लिए भी किया जाता है। आपके फ्रिजी बालों के लिए भी नारियल का तेल एक बेहतरीन उपाय है। इसके लिए तेल को गर्म करें। इससे बालों की मसाज करें। इसे रात भर लगाकर रखें और अगली सुबह धो लें।
आपकी त्वचा को खूबसूरत बनाता है
नारियल का तेल आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं जो आपकी त्वचा को खूबसूरत बनाते हैं। ये आपकी त्वचा के लिए एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है। ये त्वचा को रूखा और सुस्त होने से रोकता है। वर्जिन नारियल तेल को अपनी त्वचा पर इस्तेमाल करने से ये आप को हाइड्रेटेड रखता है। नारियल तेल से अपने चेहरे पर कुछ मिनट के लिए हल्की मसाज करें। इसके बाद इसे पानी से धो लें। ये आपकी त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मदद करेगा। नारियल का तेल एक बेहतरीन मेकअप रिमूवर का भी काम करता है आप बाजार में उपलब्ध महंगे मेकअप रिमूवर के बजाए मेकअप को हटाने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखता है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

त्रिभुवन एग्रो प्रोजेक्ट चिटफंड कंपनी के डायरेक्टर को सीबीआई ने किया गिरफ्तार

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : चिटफंड घोटाले के एक मामले में सीबीआई ने राजीव दास नामक एक व्यवसायी को गिरफ्तार किया है। वह त्रिभुवन एग्रो प्रोजेक्ट नामक आगे पढ़ें »

महेशतल्ला में अवैध शराब के अड्डे में युवक की हत्या

सन्मार्ग संवाददाता दक्षिण 24 परगना : महेशतल्ला थाना क्षेत्र के बाटानगर मल्लिक बाजार के सड़क किनारे स्थित एक अवैध शराब के अड्डे में शुक्रवार की रात आगे पढ़ें »

ऊपर