ऐसे करें मां लक्ष्मी की पूजा, दूर होगी जीवन में धन की कमी और आएगी सुख-समृद्धि

कोलकाता : हिंदू धर्म में पूजा-पाठ का विशेष महत्व होता है। वार के अनुसार हर दिन पूजा करने का अपना महत्व होता है। शास्त्रों में शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा उपासना करने का विधान है। शुक्र का दिन मां लक्ष्मी से सुख-संपत्ति और वैभव का आशीर्वाद पाने का दिन है। शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी की पूजा को बहुत ही शुभ माना गया है। शुक्रवार का दिन शुक्र ग्रह को प्रबल बनाने के लिए कई तरह के उपाय किए जाते हैं। यदि आपकी कुंडली में शुक्र मजबूत है तो आप इन सभी सुखों से युक्त होते हैं, जबकि यदि शुक्र अशुभ है तो आपको तमाम तरह के आर्थिक कष्टों का सामना करना पड़ता है। दांपत्य जीवन के सुख का अभाव रहता है।
– शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी का दिन होता है और ऐसा माना जाता है कि शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने से धन संबंधी सारी परेशानियां दूर होती हैं।
– शुक्रवार के दिन सफेद वस्तुओं जैसे दूध, दही, चावल, चीनी, आटा, घी, मिश्री, सफेद कपड़े, खीर आदि का दान अति शुभ होता है।
शुक्रवार के दिन व्रत रखें और शुक्र संबंधी चीजों का दान करें। साथ ही शुक्रदेव के ॐ शुं शुक्राय नम: अथवा ॐ हिमकुन्दमृणालाभं दैत्यानां परमं गुरुम् सर्वशास्त्रप्रवक्तारं भार्गवं प्रणमाम्यहम् का जप करें।
– श्रीयंत्र को माता लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है। सुख-समृद्धि की कामना करने वाले को इसकी अवश्य पूजा करना चाहिए। यह बहुत ही ज्यादा शुभ फल देने वाला माना गया है।
– शास्त्रो में चांदी का सिक्का धन की वृद्धि के लिए शुभ माना गया है। ऐसे में शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने से घर पर सुख और समृद्धि का वास होता है।
– शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा आराधना के दौरान श्रीसूक्त का पाठ अवश्य करें और देवी को कमल का फूल अर्पित करें। शुक्रवार के दिन पीले कपड़े में पांच पीली कौड़ी, केसर और एक चांदी के सिक्के को बांधकर अपनी तिजोरी में रखनी चाहिए।
-शाम के समय घर के मुख्य द्वार पर दीपक जरूर जलाना चाहिए। मान्यता है माता लक्ष्मी शाम के समय भ्रमण पर अवश्य निकलती हैं।
– लक्ष्मी पूजन में केसर और हल्दी का विशेष रूप से प्रयोग किया जाता है। शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा से और शुभता लिए हुए केसर या हल्दी के टुकड़े को पर्स में रखने से मां लक्ष्मी की कृपा से पर्स रुपयों से कभी खाली नहीं होता है।
-मां लक्ष्मी की पूजा में चढ़ाए गए अक्षत बहुत ज्यादा शुभता लिए होते हैं। सुख-सौभाग्य को बढ़ाने और धन के भंडार को भरा रखने के लिए इस पवित्र एवं शुभ अक्षत को छोटे से सफेद कपड़े में लपेटकर अपने पर्स में रख लें। मां लक्ष्मी की कृपा से आपके पास हमेशा धन-धान्य बना रहेगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्सहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

परीक्षार्थियों के असंतोष की रिपोर्ट सीधे शिक्षा विभाग को देंगे डीएम

कोलकाता : उच्च माध्यमिक की परीक्षा के नतीजों की घोषणा होने के बाद से ही जिलों - जिलों में विद्यार्थी विक्षोभ दिखा रहे हैं। कहीं आगे पढ़ें »

ऊपर