काम की बात, किस दिन कौन सी दाल खाना शुभ

कोलकाता : हर व्‍यक्ति अपनी पसंद के अनुसार खाना खाता है, लेकिन ज्‍योतिष कहता है कि उसकी पसंद-नापसंद उसके जीवन पर भी अच्‍छा और बुरा प्रभाव डालती हैं। यहां तक कि 9 ग्रहों के शुभ और अशुभ प्रभाव व्‍यक्ति के खानपान से जुड़े होते हैं। इसी क्रम में आज हम आपको बताने जा रहे हैं हर घर में खाई जाने वाली दालों के बारे में। ब्रह्मवैवर्त पुराण में यह बताया गया है कि सप्‍ताह के 7 दिन में से किस दिन कौन सी दाल खाना होता है सबसे शुभ और इससे कौन सा ग्रह मजबूत होता है।
* रविवार
रविवार को मसूर की दाल, अदरक या फिर कोई लाल रंग का भोज्‍य पदार्थ नहीं खाना चाहिए। मान्‍यताओं के अनुसार, रविवार को चने की दाल और मूंग की दाल खाने से शुभ फल की प्राप्ति होती है और आप स्‍वस्‍थ भी रहते हैं।
* सोमवार
अगर हम सोमवार के दिन बिना छिलके की उड़द की दाल अपने घर में बनाकर खाएं तो आपकी सेहत को लाभ पहुंचेगा। वहीं इसके साथ ही सोमवार को अरहर की दाल खाना भी अच्‍छा माना जाता है। स्‍वास्‍थ्‍य के मामले में ये दोनों दालें बहुत ही खास मानी जाती है
* मंगलवार
मंगलवार को लाल रंग की चीजें खाना मंगल ग्रह को सकारात्‍मकता प्रदान करता है। इस दिन मसूर की दाल खाने से आपको शुभ परिणाम प्राप्‍त होते हैं। इसके अलावा मंगलवार को मसूर की दाल खाने से मंगल ग्रह के अशुभ प्रभाव भी दूर होकर आपको अच्‍छी सेहत प्राप्‍त होती है।
* बुधवार
बुधवार पर विशेष रूप से बुद्धिप्रदाता ग्रह बुध का प्रभाव होता है और इस दिन विघ्‍नहर्ता गणपति की पूजा करना शुभ होता है, इसलिए बुधवार के लिए लकी कलर हरा होता है। बुध से संबंध‌ित मूंग की दाल, खास तौर पर छ‌िलके वाली मूंग की दाल का सेवन स्वास्‍थ्य, बुद्ध‌ि और धन के मामले में सुखद रहता है।
* गुरुवार
गुरुवार का दिन मुख्‍य रूप से देवताओं के गुरु बृहस्‍पति और भगवान विष्‍णु को समर्पित रहता है। गुरुवार पर पीले रंग का विशेष प्रभाव रहता है। इस दिन खाने के लिए चने की दाल सर्वश्रेष्‍ठ मानी जाती है। इससे आपके शुभ गुण और धन में वृद्धि होती है। इसके अलावा आप गुरुवार को मूंग की बिना छिलके वाली दाल भी खा सकते हैं
* शुक्रवार
शुक्रवार के दिन पर दैत्‍यों के गुरु माने जाने वाले शुक्र ग्रह का आधिपत्‍य होता है। शुक्र को शुभ करने से आपके धन धान्‍य में वृद्धि के साथ सुख और वैभव भी प्राप्‍त होता है। इस दिन मूंग दाल खाना अच्‍छा माना जाता है।
* शनिवार
शनिवार का दिन मुख्‍य रूप से न्‍याय के देवता माने जाने वाले शनिदेव को समर्पित होता है। शनिदेव का पसंदीदा रंग काला माना जाता है, इसलिए इस दिन काले रंग के कपड़े पहनने के साथ काले रंग के खाने की चीजों का भी सेवन करना चाहिए। दाल की बात करें तो इस दिन आपको काली उड़द की दाल या फिर काली मसूड़ की दाल खानी चाहिए।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्सहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

नदिया में ब्लैकमेल कर लगातार एक माह दुष्कर्म, गिरफ्तार युवक

नदियाः अश्लील वीडियो के बल पर महिला को ब्लैकमेल कर लगातार एक माह से बलात्कार कर रहे युवक को गिरफ्तार कर रविवार को पुलिस ने आगे पढ़ें »

ऊपर