जानिए हफ्ते में कितनी बार धोने चाहिए बाल

कोलकाताः हर किसी के बालों का टेक्‍सचर अलग होता है। किसी के बाल सीधे होते हैं तो किसी के घुंघराले। अब बालों के टाइप के अनुसार ही उनकी देखभाल भी करनी पड़ती है। अगर आप अपने बालों के टाइप के अनुसार उनकी देखभाल नहीं करती हैं तो इसकी वजह से बालों को नुकसान या बाल झड़ने की समस्‍या हो सकती है। वहीं बालों को धोने के लिए आप आपको अपने हेयर टाइप पर ध्‍यान देना जरूरी है। हर तरह के बालों को अलग देखभाल की जरूरत होती है।
यहां हम आपको बता रहे हैं कि किस हेयर टाइप की लड़कियों को कब अपने बाल वॉश करने चाहिए।
स्‍ट्रेट हेयर
हर किसी को सीधे बाल बहुत पसंद होते हैं। ये चमकदार और मुलायम होते हैं लेकिन आपको बता दें कि स्‍ट्रेट बालो की देखभाल करना कोई आसान काम नहीं है। ये आसान से ऑयली और चिपचिपे हो जाते हैं। अगर आपके बाल एक दिन के अंदर ही चिपचिपे हो जाते हैं तो आपको हर दूसरे दिन अपने बालों को धोना चाहिए। इस बीच आप ड्राई शैंपू का भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं।
वेवी हेयर
कर्ल्‍स को मुलायम और उनकी वॉल्‍यूम को बनाए रखने के लिए आपको हफ्ते में दो से तीन बार बालों को धोना चाहिए। बाल घने हैं तो हफ्ते में दो बार जबकि पतले बालों को हफ्ते में तीन बार धोना चाहिए। तेल के साथ शैंपू का इस्‍तेमाल न करें क्‍योंकि इनकी वजह से आपके कर्ल्‍स खराब हो सकते हैं।
घुंघराले बाल
घुंघराले बालों का एक फायदा यह होता है कि इस तरह के बाल पूरे हफ्ते ऑयल-फ्री रह सकते हैं। इनकी स्‍कैल्‍प भी ऑयली नहीं होती है जिससे कि बालों तक तेल नहीं आता है। आप हफ्ते में एक या दो बार अपने बालों को धो सकती हैं।
फ्रिजी हेयरइस तरह के बालों को संभालना बहुत मुश्किल होता है। कलर, हीट, केमिकल ट्रीटमेट की वजह से अक्‍सर फ्रिजी बालों को नुकसान पहुंचता है। ज्‍यादा शैंपू करने से बालों के क्‍यूटिकल्‍स रूखे हो सकते हैं और दोमुंहे बालों की समस्‍या भी हो सकती है। आपको हफ्ते में दो या तीन बार बालों को नैचुरल शैंपू से धोना चाहिए। हमेशा केमिकल-फ्री उत्‍पादों को चुनें।
तैलीय बाल
अगर आपके बाल बहुत जल्‍दी चिपचिपे हो जाते हैं तो इसका मतलब है कि आपके बाल ऑयली हैं। इन बालों को रोज धोने की जरूरत हो सकती है। आपको हर दो दिन के बाद बालों को धोना चाहिए। कंडीशनर को बालों के सिरे पर जरूर लगाएं और स्‍कैल्‍प पर लगाने से बचें।​
रूखे बाल
रूखे बालों को हफ्ते में दो या तीन बार धोने की जरूरत पड़ती है। आपको हेयर स्‍टाइलिंग या हेयर ट्रीटमेंट से बचना चाहिए क्‍योंकि इनकी वजह से आपके बाल रूखे हो सकते हैं। बालों की जड़ों को पोषण देने के लिए शैंपू से पहले तेल मालिश जरूर करें। इससे बाल मुलायम और स्‍वस्‍थ बनेंगें।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

अब अनुब्रत मंडल आये आयकर के निशाने पर, अगले सप्ताह बुलाये गये

करोड़ों की बेनामी संपत्ति का आरोप कोलकाता : आयकर विभाग ने ​अगले सप्ताह तृणमूल नेता अणुव्रत मंडल को बेनामी संपत्तियों से संबंधित मामलों में नोटिस भेजी आगे पढ़ें »

vote

जंगीपुर व शमशेरगंज में मतदान तिथि बदली, अब 16 मई को मतदान

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : चुनाव आयोग ने जंगीपुर व शमशेरगंज में 13 मई को होने वाले मतदान की तिथि बदल दी है। अब यहां 16 मई आगे पढ़ें »

ऊपर