किचन में भूलकर भी ना रखें ये सामान, वरना आर्थिक तंगी से तबाह हो जाएगी जिंदगी

कोलकाता : किचन घर का अहम स्थान होता है। मान्यता है कि रसोई में मां लक्ष्मी और अन्नपूर्णा का वास होता है। इसलिए कहा जाता है कि किचन को हमेशा साफ-सुथरा रखना चाहिए। लेकिन कुछ बातों को नजरअंदाज करने में घर में नकारात्मक ऊर्जा फैलने लगती है। जिसका प्रभाव परिवार के सभी सदस्यों पर पड़ता है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक किचन में कुछ वस्तुएं नहीं रखनी चाहिए, क्योंकि इससे परेशानियां बढ़ने लगती है। ऐसे में जानते हैं कि रसोई में कौन-कौन से सामान नहीं रखना चाहिए।
आईना या शीशा
घर को सुंदर बनाने के लिए कुछ लोग किचन में भी आईना लगवा लेते हैं। वास्तु शास्त्र के मुताबिक रसोई में आईना का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। दरअसल किचन में चूल्हा अग्नि देव का सूचक है। यदि दर्पण में अग्नि का प्रतिबिंब दिखाई देता है तो घर में अशुभ हो सकता है। इसके घर में आपसी कलह होता है। इसके अलावा घर की आर्थिक स्थिति भी बिगड़ने लगती है।
गुथा हुआ आटा
अक्सर महिलाएं किचन में रोटी पकाने के बाद गुथा हुआ बचा आटा फ्रिज में रख देती हैं और सुबह फिर से इसका इस्तेमाल करती हैं। वास्तु के मुताबिक यह सही नहीं है। किचन में गुथा हुआ आटा रखने से शनि और राहु का नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। जिस कारण जीवन में अनेक प्रकार की समस्याएं आती हैं।
दवाईयां
किचन में काम करते वक्त चोट लगना या हाथ पकना आम बात है। इसके लिए दवाईयां या बैंडेज इत्यादि किचन में रख देते हैं, ताकि ये जरूरत पड़ने पर काम आए। लेकिन वास्तु शास्त्र के मुताबिक किचन में किसी भी प्रकार की दवाईयां नहीं रखनी चाहिए। क्योंकि इसका नरारात्मक असर सेहत पर पड़ता है। साथ ही अनावश्यक खर्च बढ़ने लगते हैं।
टूटे हुए बर्तन
किचन में कई प्रकार के बर्तनों का इस्तेमाल किया जाता है। कुछ बर्तन बहुत इस्तेमाल होने के बाद टूट जाते हैं। लेकिन कई बार कुछ हद तक टूटे बर्तनों के इस्तेमाल भी किए जाते हैं। लेकिन वास्तु के अनुसार ये अच्छा नहीं है। किचन में टूटे-फूटे बर्तनों का इस्तेमाल करने से परिवार में सदस्यों के बीच मतभेद बढ़ने लगता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

पानीहाटी में तृणमूल कार्यालय पर बमबारी

पानीहाटी : खड़दह थाना अंतर्गत पानीहाटी के एंजेल नगर इलाके में कुछ समाज विरोधियों ने पहले बमबारी की। इसके बाद बीटी रोड मातारंगी भवन नामक आगे पढ़ें »

ऊपर