चिपचिपी कैबिनेट के कारण रसोई दिख रही है गंदी, सफाई का काम आसान कर देंगे ये हैक्स

कोलकाता : किचन में तेल का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में खाना से होने वाले धुएं के कारण किचन कैबिनेट अक्सर गंदी हो जाती है। लेकिन अगर इन्हें रोजाना साफ न किया जाए तो ये गंदगी जमा हो जाती है। फिर साफ करना काफी मुश्किल हो जाता है। अगर आपकी किचन कैबिनेट में भी गंदगी जमा हो गई है और उसे साफ करने में आपको परेशानी हो रही है तो आप कुछ क्लीनिंग हैक्स को अपना सकते हैं। यहां देखे किचन कैबिनेट को साफ करने के लिए हैक्स-​​​​
1) साबुन और पानी- चिकनी जगह को साफ करने के लिए गर्म, साबुन का पानी काफी मददगार हो सकता है। ​​सबसे पहले, एक स्पंज के साथ अलमारियों पर ग्रीस को नरम करें जो गर्म पानी से भीगा हुआ है, फिर साबुन और पानी के पानी में स्पंज, टूथब्रश, या छोटे स्क्रब ब्रश को डिप करें और फिर साफ करें। फिर एक सूखे हुए डिश टॉवल से साफ करें।
2) बेकिंग सोडा का करें यूज- पुराने या जिद्दी दागों के लिए, बेकिंग सोडा और एक स्क्रब ब्रश का इस्तेमाल करें। अपने ब्रश को गर्म पानी से गीला करने के बाद, थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाएं, फिर कैबिनेट्स पर स्क्रब करें। बेकिंग सोडा चिकनाहट को कम करेगा और यह लकड़ी की अलमारियों को नुकसान नहीं पहुंचाएगा।
3) घर पर बनाएं साबुन स्प्रे- इसके लिए एक स्प्रे बोतल में एक कप सफेद सिरका, लिक्विड साबुन की कुछ बूंदें, बेकिंग सोडा का एक बड़ा चम्मच, और लैवेंडर या नींबू एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदों को अच्छे से मिलाएं। इसमें गर्म पानी डालें और बोतल को अच्छे से हिलाएं। कैबिनेट को साफ करने के लिए इसे स्प्रे करें और फिर पोंछ लें।
4) सफेद सिरका का करें इस्तेमाल- किचन क्लीनिंग के लिए सिरका का इस्तेमाल कर सकते हैं। सफेद सिरके में प्राकृतिक एसिड होता है, इसलिए यह बिना दाग छोड़े चिकनाहट को कम करेगा। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले, एक वॉशक्लॉथ या पेपर टॉवल लें और इसे सिरके में भिगो दें। अब कैबिनेट पर चिकनाई वाले हिस्से को पोंछ लें, और सिरका को 10 या 15 मिनट के लिए लगा रहने दें। फिर नम स्पंज लेकर साफ करें, फिर पानी से भीगा हुआ वॉशक्लॉथ लें और साफ करें।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

‘एजेंसी की गिरफ्तारी पर असम्मानित महसूस किया था सुब्रत दा ने’

एकडालिया के उद्घाटन पर ममता ने किया सुब्रत दा को याद सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : एकडालिया पूजा पंडाल का उद्घाटन करने पहुंची मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने स्वर्गीय आगे पढ़ें »

आरपीएफ की तत्परता से बचे यात्री की जान

सन्मार्ग संवाददाता हावड़ा : हावड़ा स्टेशन के प्लैटफॉर्म नंबर 18 में एक चलती ट्रेन से लड़खड़ाने पर यात्री नीचे गिर गया । इस दौरान प्लैटफॉर्म पर आगे पढ़ें »

ऊपर