घर की दो खास दिशाओं में ये 6 चीजें रखने से बढ़ेगी धन-दौलत

कोलकाता : वास्तु के अनुसार, घर की उत्तर और पूर्व-उत्तर दिशा का आर्थिक संपन्नता से सीधा संबंध होता है। इन दोनों दिशाओं में वास्तु दोष होने से रुपए-पैसे से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। घर की इन दोनों दिशाओं का गलत प्रयोग आपको आर्थिक तंगी के रास्ते पर ले जाएगा। वास्तु शास्त्र के अनुसार जानते हैं कि आर्थिक संपन्नता के लिए इन दोनों दिशाओं का सही उपयोग कैसे किया जा सकता है।
धन और समृद्धि के देवता कुबेर उत्तर दिशा के स्वामी हैं। इस वजह से घर की तिजोरी हमेशा इसी स्थान पर रखनी चाहिए। ऐसा करने से घर में कभी धन की कमी नहीं होती है।

घर की इसी दिशा (उत्तर) में नीले रंग का पिरामिड रखना न भूलें। इस दिशा में नीले रंग का पिरमिड कभी धन के भंडार खाली नहीं होने देता है। संभव हो सके तो इस दिशा में दीवारों का रंग नीला ही करवाएं।

इसके अलावा उत्तर दिशा में हमेशा कांच का बड़ा सा बाउल रखें और उसमें चांदी के सिक्के डालकर रखें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी की अनुकंपा सदैव आप पर बनी रहेगी। घर की पूर्व-उत्तर दिशा में भगवान गणेश और मां लक्ष्मी की मूर्ति अवश्य रखें। दिन में एक बार यहां दीपक जरूर जलाएं। इस स्थान पर सफाई का विशेष ध्यान रखें। आपके घर में कभी रुपए-पैसे की तंगी नहीं रहेगी।

घर की उत्तर दिशा में आंवले का पेड़ या तुलसी का पौधा लगाने से भी बड़ा लाभ होता है। इससे घर की आर्थिक संपन्नता में वृद्धि होती है।

घर की उत्तर दिशा में ही पानी की व्यवस्था रखें। पानी की टंकी में शंख, चांदी का सिक्का या चांदी का कछुआ रखने से भी लाभ होता है। इसके अलावा सजावट का सामान भी इसी दिशा में रखें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सॉल्टलेक के दत्ताबाद मैं भाजपा कार्यकर्ताओं ने जमकर किया तोड़फोड़

सन्मार्ग संवाददाता विधाननगर : राज्य में पांचवें चरण के मतदान संपन्न होने के बाद भी विभिन्न विधानसभा केन्द्र में चुनावी हिंसा जारी है। ताजा घटना विधाननगर आगे पढ़ें »

कारोना विस्फोट पर ममता ने मांगा प्रधानमंत्री से इस्तीफा

कोविड वैक्सीन की कमी को लेकर मोदी सरकार पर साधा निशाना सन्मार्ग संवाददाता बैरकपुर : बंगाल में विधानसभा चुनाव के बीच राज्य समेत देश भर में कोरोना आगे पढ़ें »

जिन राज्यों में चुनाव नहीं, वहां कोरोना के मामले अधिक : शाह

कोरोना संकट के बीच रेलवे ने कसी कमर, चलाई जाएंगी ‘ऑक्सीजन एक्सप्रेस’ ट्रेनें

कितने दिनों में कोविड मरीज ठीक होते हैं या हालत हो जाती है खराब, 14 दिन की लिमिट का क्या है मतलब

बटन इतना ज़ोर से दबाना कि बटन यहां दबे और करंट दीदी को कोलकाता में लगे – अमित शाह

मरीज तड़पता रहा, भर्ती कराने गए परिजनों को डॉक्टर कैमरे के सामने ही पीटते रहे

अमृता सिंह के साथ अपने रिश्ते को लेकर करीना ने खोला बड़ा राज, कहा – मैं उनसे कभी नहीं………..

घर में सो रहा था शख्स, सिर काट कर साथ ले गया कातिल

घर आई टीचर को पहले जान से मारा फिर हाथ-पैर बांध किया सेक्स, पत्नी और बच्चों की भी…

ऊपर