घर में इन 6 चीजों को रखने से फैलती है अशांति, न करें ऐसी गलती

कोलकाताः क्‍या आप जानते हैं कि अगर आपके घर की कुछ चीजें वास्तु के अनुसार नहीं हैं, तो भी नेगेटिव एनर्जी बढ़ सकती है और इससे आपको मानसिक, शारीरिक और आर्थिक रूप से बड़ा नुकसान हो सकता है। अगर आप अच्‍छा और खुशनुमा जीवन जीना चाहते हैं, तो वास्तु के अनुसार घर होना बेहद जरूरी है। आइए आपको बताते हैं कि सपनों के खूबसूरत घर में अपने परिवार के साथ तनाव मुक्त और शांतिपूर्ण जीवन का आनंद लेने के लिए कुछ चीजें घर में नहीं रखनी चाहिए। आइए जानते हैं कौन सी हैं वो चीजें।

  • वास्तुशास्त्र के अनुसार घर में लगा आईना/दर्पण (शीशा) में अकल्पित भाग्य, धन और खुशी को आकर्षित करने की क्षमता होती है लेकिन, अगर किसी घर में शीशा, वास्तु के नियमों और दिशा-निर्देशों के अनुसार नहीं होता है, तो इससे दुर्भाग्य और नेगेटिविटी बढ़ सकती है। ओवल और राउंड शेप के शीशे को लगाने से बचें. बच्चों के कमरे में स्‍टडी टेबल के पास शीशा टांगने से बचें क्योंकि इससे पढ़ाई में एकाग्रता में कमी आती है। शीशे को कभी भी एक दूसरे के विपरीत न रखें क्योंकि यह अधीरता का कारण बनता है और बेचैन करने वाली एनर्जी को बढ़ाता है।
  • घर में कैक्‍टस का पौधा नहीं लगाना चाहिए क्‍योंकि कैक्‍टस कांटे वाला पौधा है। यह रिश्‍तों में दरार लाता है और घर में लड़ाई-झगड़े ज्‍यादा होते हैं। बोनसाई पौधे को भी घर में लगाने से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इसे हम काटकर छोटा कर देते हैं। इसे लगाने से इंसान की ग्रोथ रुक जाती है। (घर में कैक्‍टस का पौधा नहीं लगाना चाहिए क्‍योंकि कैक्‍टस कांटे वाला पौधा है। यह रिश्‍तों में दरार लाता है और घर में लड़ाई-झगड़े ज्‍यादा होते हैं।
  • आर्टिफिशियल प्लांट भी घर में नहीं रखने चाहिए क्‍योंकि ये भी नेगेटिविटी को बढ़ाते हैं। इसलिए घर में नैचुरल फ्लावर लगाने की कोशिश करें। खासतौर पर भगवान की मूर्ति पर आर्टिफिशियल या कपड़े की फूलों की माला भी नहीं चढ़ानी चाहिए बल्कि नैचुरल फूलों की माला को ही चढ़ाना चाहिए।
  • कहते हैं कि रामायण और महाभारत के युद्ध की तस्‍वीरों को घर पर नहीं रखना चाहिए। कुछ पेंटिंग परिवार के सदस्यों के बीच प्रतिद्वंद्विता दर्शाती हैं। इसके अलावा इससे घर में नेगेटिव एनर्जी भी आती है। आप चाहे तो अपने घर के लिए हरे-भरे या नीले रंग के आकाश जैसे जीवंत रंगों की पेंटिंग चुनें। इसमें फूलों, पहाड़ों और झरने के पेंटिंग शामिल हो सकती हैं।
  • आजकल घरों में बॉक्‍स वाले बेड होते हैं और हम इन्‍हीं में अपने सामान को स्‍टोर करते हैं, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि इसका असर हमारे रिश्‍ते पर पड़ता है। इसलिए कोशिश करें कि बेड बॉक्‍स के अंदर धार वाली नुकीले या टूटी-फूटी चीजें न रखें। इससे लड़ाई-झगड़ा होने की संभावना बढ़ जाती है।
  • ताजमहल के किसी भी शो पीस या चित्र को घर पर नहीं रखना चाहिए। यह एक कब्र है और मृत्यु और निष्क्रियता का प्रतीक है। हालांकि लोग इसे प्रेम के प्रतीक के रूप में पहचानते हैं, लेकिन यह वास्तव में मुमताज महल की कब्र है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

सलमान रुश्दी की एक आंख की रोशनी जा सकती है, लिवर भी हुआ खराब

न्‍यूयॉर्कः लेखक सलमान रुश्दी पर हमला 24 वर्षीय हादी मटर ने किया। इस हमले से न्यूयॉर्क स्टेट पुलिस भी हैरान है। पुलिस ने बताया कि शहर आगे पढ़ें »

ऊपर