ऑफिस में अपनी डेस्क पर रखिए ये चीजें, मिलेगी खूब तरक्की

कोलकाता : हर व्यक्ति चाहता है कि उसे काम में सफलता हासिल हो। लेकिन कई बार काफी मेहनत करने के बाद भी सफलता नहीं मिल पाती। इससे लोग काफी निराश हो जाते हैं। ऐसे में अगर आपको भी अपनी मेहनत का उचित फल नहीं मिल पाता तो आज हम कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जिससे आपको काफी फायदा मिलेगा। वास्तु शास्त्र किसी भी व्यक्ति के जीवन को सफल बनाने में अहम भूमिका निभाता है। घर, ऑफिस, निजी संबंधों आदि के लिए वास्तु में कई तरह के नियम बताए गए हैं। ऐसे में वास्तु के इन नियमों को फॉलो करने से आपको सफलता प्राप्त हो सकती है। तो अगर आप भी ऑफिस या बिजनेस में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो वास्तु शास्त्र के ये नियम आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं। आइए जानते हैं ऑफिस में सफलता पाने के कुछ वास्तु टिप्स-
सफाई का रखें ख्याल- ऑफिस में आप जिस जगह पर बैठते हैं, वहां हमेशा साफ-सफाई रख। कई बार लोग अपने डेस्क पर बहुत सारा सामान और पेपर्स फैलाकर रखते हैं। वास्तु के अनुसार इसे अच्छा नहीं माना जाता और ये चीजें आपकी तरक्की में बाधा डालती हैं। ऐसे में अपने आस-पास सफाई का ध्यान रखें।
भरपूर रोशनी वाली जगह- अगर आप अपने कार्य में सफलता पाना चाहते हैं तो ख्याल रखें कि आप ऑफिस में जिस भी जगह पर बैठते हैं वहां भरपूर रोशनी आए। अगर सूर्य की किरणें आप पर पड़ती हैं तो यह काफी अच्छा माना जाता है।
सीट पर रखें ये चीजें- क्रिस्टल का उपयोग करने से आपके अंदर एनर्जी लेवल ज्यादा रहता है। साथ ही इससे कार्य कुशलता में भी वृद्धि होती है। ऑफिस में क्वार्ट्ज क्रिस्टल रखने से आपको बेहतर मौके मिलते हैं। इसके अलावा, डेस्क पर बांस का पौधा रखना भी फायदेमंद साबित होगा।
इस दिशा में बैठें- अगर आप मार्केटिंग या सेल्स से जुड़े हुए हैं तो आपको इस तरह से बैठना चाहिए कि आपकी सीट उत्तर पश्चिम दिशा की तरफ हो। आपका मुंह उत्तर- पूर्वी दिशा की ओर हो तो इससे आपको काफी फायदा मिलेगा।
इस दिशा में रखें इलेक्ट्रॉनिक आइटम- काम के लिए लैपटॉप और स्मार्टफोन का उपयोग करते समय, इस बात का ध्यान रखें कि उन्हें किस दिशा में रखना चाहिए। इलेक्ट्रॉनिक आइटम को दक्षिण-पूर्व कोने में रखना करियर ग्रोथ के लिए अच्छा माना जाता है। इसके अलावा, आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि लैपटॉप का तार या केबल टेबलटॉप पर नजर ना आए।
वर्क फ्रॉम होम में रखें इस बात का ख्याल- कोरोना महामारी आने के बाद से ही वर्क फ्रॉम होम कल्चर काफी आम हो गया है। ऐसे में घर में बैठकर काम करते हुए भी आप करियर में सफलता पा सकते हैं। इसके लिए ख्याल रखें कि आपकी काम करने वाली जगह बेडरूम के पास ना हो। इसके अलावा सर्कुलर डेस्क के इस्तेमाल से बचें।
इस रंग के कपड़े ना पहनें- काले रंग को वास्तु शास्त्र में काफी बुरा माना जाता है। काला रंग नकारात्मकता का प्रतीक माना जाता है। ऐसे में अगर आपके करियर में उतार-चढ़ाव चल रहे हैं तो काले रंग के कपड़ें ना पहनें।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

स्वास्थ्य साथी के बावजूद अस्पताल ने वसूले रुपये, लगाया गया जुर्माना

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : स्वास्थ्य साथी कार्ड दिखाकर अस्पताल में भर्ती होने के बावजूद मरीज के परिजनों से नकद रुपये लिये जाने का आरोप न्यूटाउन के आगे पढ़ें »

प्रेमिका की हत्या कर शव को दफनाया

खड़गपुर : पश्चिम मिदनापुर जिले के खड़गपुर लोकल थाना इलाके के एक गांव में रहने वाली एक महिला को मार कर दफना दिए जाने के आगे पढ़ें »

ऊपर