हनुमान जी की पूजा के दौरान रखें इन बातों का ध्यान, बरसने लगेगी बजरंग बली की कृपा

कोलकाता : हिंदू धर्म में हनुमान जी की पूजा  का विशेष महत्व है। हनुमान जी  के मात्र सुमरिन करने से ही भक्तों के सभी कष्ट और बाधाएं मिनटों में दूर हो जाते हैं। मान्यता है कि हनुमान जी की पूजा करने से जीवन की सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं। भगवान हनुमान को मंगलवार का दिन समर्पित है। वैसे तो हनुमान जी की पूजा कभी भी किसी भी समय श्रद्धा से की जा सकती है और भक्तों के सच्चे मन से याद करने पर वे दौड़े चले आते हैं।  लेकिन मंगलवार और शनिवार के दिन उनकी विशेष रूप से साधना करने पर उनकी विशेष कृपा प्राप्त होती है। हनुमान जी की पूजा के लिए मंगलवार  का दिन तो सभी मनोकामनाओं को पूरा करने वाला माना गया है। आइए जानते हैं हनुमान जी की पूजा से जुड़े उपायों  और लाभ के बारे में कुछ बातें…
इस स्वरूप का करें ध्यान

हनुमान जी की साधना करने में उनके स्वरूप का विशेष ध्यान रखना चाहिए। अगर आप मन की शांति की तलाश कर रहे हैं, तो ध्यान मुद्रा में हनुमान की मूर्ति या फोटो की पूजा करनी चाहिए। सौभाग्य और सुख-समृद्धि की प्राप्ति के लिए बजरंग बली की पंचमुखी तस्वीर की पूजा करें। जीवन में दोषों और बाधा को दूर करने के लिए पहाड़ उठाएं हुए हनुमान जी की साधना करना उत्तम रहता है। अगर किसी वरदान और सफलता की कामना के लिए आशीर्वाद मुद्रा वाली हनुमान जी की मूर्ति की पूजा करनी चाहिए।
हनुमत पूजा के नियम 

मान्यता है कि बजरंग बली की पूजा हमेशा लाल रंग के फूलों से करें। हनुमान जी की दीपदान करने वाली बाली के लिए लाल रंग की सूती धागे का उपयोग करना चाहिए। इतना ही नहीं, हनुमान जी को चढ़ाया जाने वाला प्रसाद हमेशा शुद्ध घी का होना चाहिए। साथ ही, हनुमान जी को तुलसीदल भी चढ़ाएं। इसी प्रकार तुलसी की माला भी बजरंग बली को चढ़ाई जा सकती है।

पूजा के दौरान रखें ध्यान 

हनुमान जी की पूजा करते समय कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना जरूरी है। हनुमान जी की पूजा करने वाले साधक को पूजा वाले दिन ब्रह्मचर्य का अवश्य पालन करना चाहिए। इतना ही नहीं, इस दिन स्त्री संसर्ग से दूर रहना चाहिए। हनुमान जी के मंत्र आदि का जाप करना चाहिए। वहीं, महिलाएं ध्यान रखें कि वे हनुमान जी की मूर्ति को स्पर्श नहीं करें। हनुमान जी को चरणामृत नहीं चढ़ाते, इस बात का ध्यान जरूर रखें।
हनुमान जी की पूजा का उपाय 
शास्त्रों के मुताबिक हनुमान जी को पूजा के दौरान मीठे पान का एक बीड़ा अर्पित करने से हर कार्य में शीघ्र सफलता हासिल होती है। इतना ही नहीं, मंगलवार के दिन हनुमान जी के मंदिर में जाकर सिंदूरी चोला चढ़ाने से भी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है। वहीं, मंगलवार को हनुमान मंदिर में लाल या केसरिया ध्वज भी चढ़ा सकते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

वेस्टइंडीज सीरीज के लिए टीम इंडिया घोषित:कुलदीप यादव की हुई वापसी

नई दिल्ली: भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेली जाने वाली 3 मैचों की वनडे और इतने ही मैचों की टी-20 सीरीज के लिए बहुत ही आगे पढ़ें »

ऊपर