घर में रख लें मिट्टी की ये चीजें, सोने सी चमक जाएगी किस्‍मत; जानें रखने की सही दिशा

कोलकाता :  मिट्टी के बर्तनों का चलन फिर से शुरू हो गया है। वैसे तो लोग पर्यावरण की दृष्टि से इनके उपयोग को बढ़ावा दे रहे हैं लेकिन वास्‍तु शास्‍त्र  के मुताबिक भी मिट्टी के बर्तनों  का घर में होना बेहद शुभ  होता है। मिट्टी के बर्तनों का उपयोग अच्‍छी सेहत और अच्‍छा पर्यावरण देता है। वहीं घर की सजावट में मिट्टी के बर्तनों या चीजों का उपयोग किस्‍मत चमका देता है। हालांकि इसके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि मिट्टी के किस बर्तन को किस दिशा  में रखना चाहिए।
 खुशियों और पैसों से भर जाएगा घर
* मिट्टी से बनी मूर्तियां : वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर में हमेशा मिट्टी से बनी मूर्तियों की पूजा करनी चाहिए। बल्कि मंदिरों में भी मिट्टी की मूर्तियों की ही पूजा करनी चाहिए। ऐसा करने से घर में धन-धान्‍य भरा रहता है। लेकिन याद रखें कि ये मूर्तियां घर के उत्तर-पूर्व में रखें

मिट्टी से बनीं सजावटी चीजें : उत्तर-पूर्व (ईशान कोण) और दक्षिण-पश्चिम दिशा का संबंध पृथ्वी तत्व से होता है। लिहाजा घर की इन दिशाओं में मिट्टी से बनीं सजावटी चीजें रखना बहुत शुभ होता है। ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है।
मिट्टी का घड़ा : उत्तर दिशा में मिट्टी का घड़ा रखना किस्‍मत बदल सकता है। इस दिशा में रखा गया मिट्टी का घड़ा घर की नकारात्‍मकता भी खत्‍म करता है और आर्थिक स्थिति भी बेहतर करता है। याद रखें कि मटका खाली न रहे। थोड़े-थोड़े समय में इसका पानी बदलते रहें।

मिट्टी के दीपक: वैसे तो अब ज्‍यादातर घरों में लोग पूजा के समय धातु के दीपकों का ही उपयोग करते हैं लेकिन वास्‍तु शास्‍त्र की मानें तो हमेशा मिट्टी के दीपकों का उपयोग ही शुभ होता है। ऐसा करने से घर में बरकत बनी रहती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

रूपा के बगावती तेवर

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : कोलकाता नगर निगम चुनाव का बिगुल बज चुका है। ऐसे में चुनाव की रणनीति तय करने के लिए राजनीतिक पार्टियों के बीच आगे पढ़ें »

ऊपर