जून 2021 में यह है शादी के शुभ मुहूर्त

कोलकाता : सनातन धर्म में शुभ मुहूर्त देखना बहुत महत्वपूर्ण होता है और किसी भी शुभ कार्य करने से पहले शुभ योग देखे जाते हैं। अगर ग्रहों की स्थिति अनुकूल नहीं होती है तब इन शुभ कार्यक्रमों को टाल दिया जाता है या यज्ञ या हवन करवा कर दोष दूर किए जाते हैं। कोरोनावायरस के चलते पिछले साल और इस साल कई शादियां प्रभावित हुई हैं। कोविड-19 के चलते सरकार ने शादी के कार्यक्रमों से आधारित कई प्रोटोकॉल्स जारी किए हैं जिन्हें पालन करना अनिवार्य है। कई ज्योतिष यह बता रहे हैं कि अप्रैल, मई, जून और जुलाई के महीनों में शुभ विवाह के लिए कुल 37 विवाह योग बन रहे हैं। अप्रैल और मई के महीने में कोरोनावायरस के चलते कई शादियों को टाल दिया गया था लेकिन जून के महीने में अब स्थिति थोड़ी सुधर रही है। अगर आप जून के महीने में शादी के लिए शुभ मुहूर्त वाली तिथियां ढूंढ रहे हैं तो इस लेख को पढ़िए।
ज्योतिष गणना के अनुसार, इस वर्ष जून के महीने में शादी-विवाह के लिए कुल 8 दिन शुभ माने जा रहे हैं। ज्योतिष गणना के मुताबिक, विवाह के लिए 3, 4, 5, 16, 20, 22, 23 और 24 तारीख अनुकूल बताई जा रही है। अगर आप जून के महीने में विवाह प्लान कर रहे हैं तो कोरोना गाइडलाइंस का पालन करना ना भूलें क्योंकि क्या आपके और आपके परिवार वालों के लिए खतरनाक हो सकता है।
कब तक रहेंगे शादी के योग?
हिंदू पंचांग के अनुसार, अभी ज्येष्ठ माह चल रहा है जो अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार जून का महीना होता है। भारत में गर्मी और ठंडी के मौसम में खूब शादियां होती है क्योंकि इन्हीं बातों में शादी के लिए शुभ योग बनते हैं। ज्योतिष गणना के अनुसार, इस बार 15 जुलाई के बाद शादी के लिए कोई शुभ मुहूर्त नहीं बनेगा। ऐसा कहा जाता है कि देवशयनी एकादशी के पूर्व देवी-देवता शयन योग में चले जाते हैं फिर देवउठनी एकादशी के बाद शादी विवाह के शुभ योग बनते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

माध्यमिक के लिए 50 : 50 सूत्र, एचएस के लिए 40 : 60 सूत्र से मिलेंगे अंक

माध्यमिक का 9वीं का वार्षिक और 10वीं की इंटरनल परीक्षा के आधार पर होगा रिजल्ट उच्च माध्यमिक के लिए 2019 की माध्यमिक और 11वीं की प्रैक्टिकल आगे पढ़ें »

लड़कियों के स्तनों को छूने से पहले…

कोलकाता : जानना चाहते हैं कि किसी लड़की के स्तनों को कैसे छुएं। बहुत से पुरुषों को समझ नहीं आता है कि वह पहली बार आगे पढ़ें »

ऊपर