दीर्घायु के लिए जाॅगिंग जरूरी

 

ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित डेनमार्क के विशेषज्ञों द्वारा किये  गये एक शोध के अनुसार जो व्यक्ति नियमित जॉगिंग करते हैं उनकी आयु सीमा  जाॅगिंग न करने वाले व्यक्तियों की तुलना में सात वर्ष अधिक पायी गयी। इस  शोध के शोधकर्ता पीटर श्नोहर के अनुसार दीर्घ आयु के अन्य कारणों में  सर्वाधिक लाभकारी कारण जॉगिंग है। जॉगिंग ही नहीं, अन्य हल्के व्यायाम भी  आपको शारीरिक व मानसिक रूप  से स्वस्थ रखते हैं और बहुत से रोगों की  संभावना को कम करते हैं जिससे व्यक्ति बीमारियों का शिकार नहीं होता और  लंबी आयु जीता है।

धार्मिक कार्यक्रमों से रक्तचाप से बचाव संभव

विशेषज्ञों के अनुसार अगर आप धार्मिक हैं तो आपको उच्च रक्तचाप होने की संभावना कम है और आपके तनावमुक्त रहने की संभावना अधिक है। धार्मिक कार्यकलापों में व्यस्तता आपको संतुष्टि तो देती है, साथ ही तनावमुक्त भी रखती है। प्रार्थना करने और धार्मिक पुस्तकें पढ़ने से आपके मन को शांति मिलती है, साथ ही हमारे शरीर में शारीरिक परिवर्तन भी आते हैं जैसे हमारे शरीर में रक्तचाप, हृदय गति, सांस लेने की गति, चयापचय प्रक्रिया प्रभावित होती है। यही नहीं, इससे हमारा मस्तिष्क भी प्रभावित होता है, खासकर  मस्तिष्क का वह भाग जो स्वचालित स्नायु मंडल के नियंत्रण में होता है। स्वचालित स्नायु मंडल हृदय गति और अन्य प्रक्रियाओं को नियंत्रित करता है, इसलिए अगर आप भी रक्तचाप नियंत्रित रखना चाहते हैं तो धार्मिक बनिये ताकि आपका मन और तन दोनों स्वस्थ रहे।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

झारखंड पहुंचा स्वदेशी वैक्सीन का डोज

रांची: झारखंड में कोविशील्ड वैक्सीन के बाद भारत बायोटेक की स्वदेशी कोवैक्सीन का खेप पहुंच चुका है। जानकारी के अनुसार झारखंड में से 37,720 भारत आगे पढ़ें »

10 महिलाओं से की शादी फिर हुई हत्या

उत्तर प्रदेश : उत्तर प्रदेश के बरेली से सनसनीखेज मामला सामने आया है जहां दस महिलाओं से शादी करने के बाद भी जब शख्स की आगे पढ़ें »

ऊपर