अनार की तरह ही फायदेमंद हैं इसके छिलके, इन बीमारियों का है कारगर इलाज

कोलकाता : अनार खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन इसके छिल​के भी कम लाभकारी नहीं हैं। अनार के छिलके सेहत से जुड़ी कई समस्याओंं का कारगर इलाज हैं। जानें इसके इस्तेमाल के फायदे..
स्किन के लिए
अनार के छिलके में सन-ब्लॉकिंग एजेंट होते हैं। ये आपकी त्वचा को हानिकारक यूवीए किरणों से बचाते हैं। इससे स्किन कैंसर का खतरा कम होता है। इसके छिलके का इस्तेमाल सनटैन को भी दूर करता है। इसके लिए धूप में सुखाए हुए अनार के छिलकों का पाउडर बनाएं और इसे स्टोर करके रखें। घर से निकलने से 20 मिनट पहले इस पाउडर को अपने लोशन या क्रीम के साथ मिलाकर लगा लें।
अनार के छिलके त्वचा में कोलेजन को नष्ट होने से रोकते हैं
अनार के छिलके आपकी त्वचा में कोलेजन को नष्ट होने से रोकते हैं और सेल्स के विकास को बढ़ावा देते हैं। ये उम्र बढ़ने और झुर्रियों के संकेतों को कम करता है। दो चम्मच पाउडर लें और थोड़ा सा दूध मिलाएं। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो दूध की जगह पाउडर में गुलाब जल मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरा गुनगुने पानी से धो लें। इसके छिलकों का सेवन नैचुरल मॉस्चराइजर की तरह काम करता है।
ओरल हेल्थ के लिए
अनार के छिलके सांसों की दुर्गंध, मसूड़े की सूजन और मुंह के छालों को दूर करने का कारगर तरीका हैं। अनार के छिलके का पाउडर एक गिलास पानी में मिलाएं और इस मिश्रण से गरारे करें। इससे फायदा मिलेगा।
हार्ट हेल्थ के लिए
अनार के छिल​के शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। ये आपको हृदय रोगों से बचाते हैं। अनार के छिलकों का सेवन कोलेस्ट्रॉल लेवल और तनाव को कम कर सकता है। इससे ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और ब्लड प्रेशर दोनों को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच अनार के छिलके का पाउडर मिलाएं और इसे पिएं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

13.63 करोड़ की ठगी का आरोप, उद्योगपति गिरफ्तार  

- झारखंड के चास थाना की पुलिस ने अभियुक्त को बांकुड़ा से किया गिरफ्तार - पुरुलिया जिला में अभियुक्त का है इस्पात कारखाना - फोटो बांकुड़ा : झारखंड आगे पढ़ें »

बारानगर में नाले से व्यक्ति का शव बरामद

बारानगर : बारानगर थाना अंतर्गत लेबू बागान स्थित एक नाले से रविवार की सुबह व्यक्ति का शव बरामद किया गया। सुबह मॉर्निंग वॉक करने निकले आगे पढ़ें »

ऊपर