बालों को बढ़ाना होगा आसान, बस फॉलो करें ये टिप्स

कोलकाता : लंबे बाल करने को लेकर ज्यादातर लड़कियां परेशान रहती हैं। कुछ लोगों को बाल झड़ने की शिकायत होती है तो कुछ लोगों के बल नहीं बढ़ते हैं। तो ऐसे में तमाम तरह के प्रयास करने के बाद भी कुछ लोगों को बाल नहीं बढ़ते हैं। हालांकि, कुछ बातों का ख्याल रखा जाए और जरूरी चीजों का ध्यान रखें तो बाल लंबे किए जा सकते हैं। तो आइए जानने का प्रयास करते हैं कि कैसे बाल लंबे हो सकते हैं।
स्कैल्प का रखें ख्याल
बता दें कि बालों की ग्रोथ अच्छी करने करने के लिए स्कैलप को हमेशा साफ रखें। जब भी आप बालों में शैंपू करें तो हल्के हाथों से स्कैल्प की मालिश जरूर करें। इससे बाल तो मजबूत होते हैं कि साथ ही ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है।
डाइट पर भी दें ध्यान
बालो की ग्रोथ सही खान नहीं लेने के चलते भी रुक जाती है। ऐसे में आपको अपनी डाइट पर भी खास ध्यान देना होगा नहीं तो बाल टूटना भी शुरू हो जाएंगे। इसके अलावा भी कई प्रकार की समस्याएं आपको देखने को मिलेगी। अपनी डाइट में कोलेजन और बॉटोटिन जैसे पोषक तत्वों को शामिल कर सकते हैं।
बालों को मॉइस्चराइज रखें
बालों की ग्रोथ के लिए अपने बालों की ड्राईनेस को जरूर कम करें। इसके लिए आपको हेयरवॉश करने से पहले बालों की अच्छे से ऑयलिंग करनी होगी। इससे बाल धुलने के बाद ड्राई नहीं होंगे। हफ्ते में एक बार आप बालों में ऑयलिंग कर सकते हैं। इसके अलावा बालों की ट्रिमिंग करना भी जरूरी है। दरअसल, आप ऐसा करते हैं तो आपको बालों की ग्रोथ अच्छी होती है।
गीले बालों में कंधी न करें
इसके साथ ही गीले बालों में कंधी कभी न करें। इससे भी आपको दिक्कत हो सकती है। दरअसल, ऐसा करने से आपके बाल टूटने लग जाते हैं, जिससे आपको परेशानी हो सकती है। यानी इन छोटी-छोटी बातों को आपको ख्याल रखना पड़ेगा।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

डायमण्ड हार्बर में शुभेंदु की सभा से पहले हंगामा, घरों व वाहनों में आगजनी

कांथी में अवरोध करने में मुझे 3 सेकेंड लगते : शुभेंदु सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शनिवार को डायमण्ड हार्बर में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी की सभा आगे पढ़ें »

ममता बनर्जी को दिया धोखा, उपचुनाव हो तो शुभेंदु की हार निश्चित

कांथी : नंदीग्राम में शुभेन्दु की जीत पर अभिषेक बनर्जी ने सवालिया निशान लगाया और दावा किया कि फिलहाल यहां का मामला अदालत में है, आगे पढ़ें »

ऊपर