गर्मी में दोनों है तो जरूरी… मगर सेहत के हिसाब से जानिए दही और छाछ में क्या है बेस्ट!

कोलकाता : गर्मी के मौसम में अगर ठंडा पानी मिल जाए या ठंडी छाछ मिल जाए तो सुकून मिल जाता है। राजस्थान जैसे गर्म स्थानों पर भी गर्मी से बचने के लिए छाछ की काफी इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन कई लोग छाछ से ज्यादा दही खाना पसंद करते हैं। वैसे बनने में तो दही से सिर्फ मिलाया जाता है और छाछ बन जाती है, लेकिन सेहत के मामले दोनों का अलग प्रभाव है। कई लोगों को लगता है कि दही और छाछ एक ही है और शरीर पर इनका प्रभाव भी एक ऐसा होता है। लेकिन, ऐसा नहीं होता है। दही और छाछ में भले ही ज्यादा फर्क नहीं होता है, लेकिन इनके गुण काफी अलग अलग होते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कि आपकी हेल्थ के लिए दही ज्यादा फायदेमंद होता है या फिर छाछ का इस्तेमाल शरीर के लिए ज्यादा ठीक रहता है। ऐसे में जानते हैं कि छाछ और दही में ज्यादा फायदेमंद क्या है और इनका कब-कब इस्तेमाल करना चाहिए…
दही या छाछ में क्या है ज्यादा फायदेमंद?
दरअसल, कई हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि छाछ, दही से ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। दरअसल, जब दही को पानी डालकर मथा जाता है तो इसका प्रोटीन ब्रेक हो जाता है और यह आसानी से पचाने योग्य बन जाता है और जल्द ही पच जाता है। इसलिए, छाछ का सेवन आपके पाचन तंत्र के लिए काफी फायदेमंद होता है। साथ ही यह दही की तुलना में एक बेहतर हाइड्रेटर बन जाता है और यह फ्लूइड रिप्लेसमेंट में काफी मददगार होता है। हालांकि, दही में प्रोटीन बहुत ज्यादा होता है जिन्हें प्रोटीन की कमी होती है उनके लिए दही बहुत फायदेमंद होता है। दही और छाछ दोनों में ही विटामिन और मिनरल्स भरपूर होते हैं. बस दोनों में थोड़ा फर्क होता है। ये अलग-अलग कंडीशन्स में लेने से अलग फायदा करते हैं। वैसे डॉक्टर्स कई बीमारियों में दही खाने की सलाह भी देते हैं। ऐसे में दही को नकारा नहीं जा सकता है, क्योंकि यह भी शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है।
क्या हैं छाछ के फायदे?
छाछ पाचन तंत्र ठीक करने के साथ ही डिहाइड्रेशन से फाइट कर लेता है। यह मसालेदार भोजन के बाद पेट की जलन को शांत करने में मदद करता है। साथ ही अगर आप वजन घटाने की सोच रहे हैं तो छाछ आपके लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है। यह कैल्शियम का अच्छा स्रोत है और कई तरह से हेल्थ के लिए फायदेमंद है। इसमें विटामिन की भी काफी मात्रा होती है।

Visited 228 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Mahashivratri 2024 Puja Samagri: महाशिवरात्रि में शिवजी की पूजा सामग्री की पूरी लिस्ट, यहां देखें

कोलकाता : महाशिवरात्रि का पर्व भगवान शिव को समर्पित हिंदू धर्म का महत्वपूर्ण पर्व है। इस दिन भगवान शिव की पूजा-अर्चना की जाती है और आगे पढ़ें »

IND vs PAK T20 World Cup: भारत-पाकिस्तान मैच के टिकट का दाम सुनकर चौंक जाएंगे

नई दिल्ली: न्यूयॉर्क में होने वाले ICC टी-20 विश्वकप में भारत और पाकिस्तान की टीमें भिड़ेंगी। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) अमेरिका में क्रिकेट को बढ़ावा आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!