माना जाता है कि आज के दिन इन 6 कार्यों को करने से प्रसन्न होते हैं कृष्ण भगवान

कोलकाताः भगवान कृष्ण उन देवताओं में से हैं जिन्हें मनाना बेहद आसान है। माना जाता है कि नटखट नंदगोपाल ज्यादा देर तक किसी से रूठे नहीं रहते। उनकी प्रतिमाओं में सौम्य मुस्कुराहट ही भक्तों के लिए हर मुश्किल से लड़ने के लिए पर्याप्त है, जैसे कि हर दिन को किसी ना किसी भगवान का माना जाता है वैसे ही बुधवार का दिन भगवान कृष्ण का मानते हैं। कहा जाता है कि यदि भक्त पूरे मन से इस दिन कुछ कार्य करते हैं तो नंदगोपाल प्रसन्न हो जाते हैं और मनचाही इच्छाएं पूरी करते हैं।

भगवान कृष्ण को कैसे करें प्रसन्न

  • श्रीकृष्ण को माखनचोर भी कहा जाता है क्योंकि वे बचपन में मक्खन चुराया करते थे। उन्हें दूध व दूध से बनी चीजें अतिप्रिय हैं इसलिए उन्हें प्रसन्न करने के लिए दूध, दही और मक्खन से बनी चीजें जैसे माखन मिश्री का भोग चढ़ाया जाता है।
  • माना जाता है कि कृष्ण भगवान को पीले वस्त्र पहनना पसंद है। भक्त पीले कपड़े पहनकर श्रीकृष्ण की पूजा कर सकते हैं।
  • भक्त भगवान कृष्ण को प्रसन्न करने के लिए कृष्ण गायत्री मंत्र अर्थात “ॐ देव्किनन्दनाय विधमहे वासुदेवाय धीमहि तन्नो कृष्ण:प्रचोदयात” का जाप कर सकते हैं।
  • कृष्ण भगवान का पूजन कर उन्हें व खुद को चन्दन का तिलक लगाना बेहद शुभ माना जाता है।
  • कृष्ण मंत्र या ‘कृष्ण कृष्ण’ का जाप करने भर से ही कहते हैं भगवान कृष्ण हर मनोकामना सुनते हैं।
  • भगवान कृष्ण को तुलसी माता प्रिय हैं। मान्यतानुसार कृष्ण भगवान की पूजा करते समय तुलसी चढ़ानी चाहिए।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

एसएससी मामले में गिरफ्तार सुबीरेश भट्टचार्य को 10 दिनों की जेल हिरासत

अदालत ने सीबीआई के जांच अधिकारी की लगायी क्लास जज ने पूछा- क्यों चाहिए सीबीआई हिरासत वजह बताईए सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : सोमवार को एसएससी मामले में गिरफ्तार आगे पढ़ें »

विदेश में नौकरी देने के नाम पर अपहरण मामले में और 7 गिरफ्तार

अभियुक्तों में मकान मालिक और दो दिल्ली के एजेंट भी शामिल सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : विदेश में नौकरी देने के नाम पर अपहरण मामले में और सात आगे पढ़ें »

ऊपर