आपकी स्किन है ऑयली? तो…

कोलकाता : रोज के लिए या फिर किसी पार्टी फंक्शन के लिए मेकअप करना तो बहुत ही मुश्किल काम होता है, लेकिन अगर अच्छा मेकअप हुआ हो तो चेहरे पर निखार आ जाता है। कई लोगों की स्किन ऑयली होती है जिसपे मेकअप करना और भी मुश्किल होता है। हालांकि सभी की स्किन टाइप के अनुसार बाजार में तमाम तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स मौजूद होते हैं। ऐसे ही ऑयली त्वचा वालों की सुंदरता को बरकरार रखने के लिए भी ब्यूटी प्रोडक्ट्स आसानी से मिल जाते हैं। मेकअप ऐसी कला है, जिसे ठीक तरह से किया जाए तो यह आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देता है, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि ऑयली स्किन के लिए अच्छे प्रोडक्ट होने के बाद भी मेकअप अच्छी तरह से नहीं हो पाता है। तो ऐसे में आप इन उपायों को करें इस्तेमाल।
क्यों होती है स्किन ऑयली-आमतौर पर यह समस्या तैलीय पदार्थों के सेवन से होती है। ऑयली त्वचा वाले लोगों के चेहरे पर हल्के तेल की लालिमा हमेशा दिखाई देती है, जिसपर हल्का मेकअप कुछ खास असर नहीं दिखा पाता है। कुछ लोगों में हार्मोन का असंतुलन होने या हार्मोन में बदलाव होने पर भी यह समस्या हो सकती है। साथ ही मानसिक तनाव, ब्यूटी प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल, सेबेरियम ग्लैंड द्वारा तेल का उत्पादन अधिक बढ़ जाना भी इसकी वजह हो सकती है।
स्क्रब करें-जब भी आप मेकअप की शुरूआत करें सबसे पहले चेहरे का साफ रहना बेहद जरूरी है। इसलिए चेहरे को हल्का स्क्रब कर लें। ऐसा करने से आपके चेहरे पर धूल मिट्टी और तेल का जमाव आसानी से साफ हो जायेगा। चेहरे को स्क्रब कर लेने से आपके चेहरे पर निखार आ जाता है। यदि आप बिना चेहरा धोए ही मेकअप करेंगे तो चेहरे पर छिपा डस्ट मेकअप से नहीं छिपेगा और आप मेकअप का कोई खास लाभ नहीं दिखेगा। ऐसा करने से आपके चेहरे के खुले हुए छिद्र आसानी से साफ हो जाते हैं। साथ ही त्वचा संबंधित संक्रमण होने का भी खतरा कम हो जाता है।
गुलाब जल- गुलाब जल से चेहरे की सफाई करना कारगर माना जाता है। गुलाब जल त्वचा की सुंदरता के लिहाज से काफी फायदेमंद माना जाता है। यह आपकी त्वचा पर मौजूद तेल को नियंत्रित करने का काम करता है।
टोनर-आप चेहरा साफ करने के बाद अपने चेहरे पर जमे ऑयल को निकालने के लिए टोनर का प्रयोग करें। टोनर लगाने से आपकी स्किन सेल्स की मरम्मत होती है और त्वचा की खोई चमक या खूबसूरती फिर से वापस आती है। साथ ही चेहरे को कोमल और मखमली बनाने के लिए मॉस्चराइजर लगाना भी काफी जरूरी है। इसके इस्तेमाल से त्वचा सूखती नहीं है और चेहरे की नमी बरकरार रहती है। यह त्वचा के ऑयल, फैट और स्किन सेल्स को नियंत्रित करता है।
फाउंडेशन- यदि आपकी त्वचा ऑयली है तो ऑयल फ्री फाउंडेशन का ही इस्तेमाल करें ऐसा करना आपके लिए ज्यादा फायदेमंद होगा। इसके बाद आपको त्वचा पर ब्लैंडिंग करनी है, लेकिन उससे पहले अपने फाउंडेशन में थोड़ी सी मात्रा मॉस्चुराइजर की भी मिला लें अब आपको किसी भीगे हुए स्पंज की मदद से त्वचा पर ब्लैंडिंग करनी है।
प्राइमर-प्राइमर लगाना इसलिए जरूरी है क्योंकि यह आपके मेकअप को लंबे समय तक बरकरार रखते हैं. इसके इस्तेमाल से प्राइमर और त्वचा के बीच एक परत बन जाती है, जो काफी हद तक आपके कील, मुहासों और त्वचा पर बने निशानों को उजागर नहीं होने देता है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

गुजरात के नतीजों को लेकर प्रदेश भाजपा में जश्न

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : गुजरात चुनाव के नतीजों को लेकर प्रदेश भाजपा में जश्न का माहौल है। गुरुवार को सुबह से ही मुरलीधर सेन लेन स्थित आगे पढ़ें »

अवैध संबंध का प्रतिवाद करने पर पति ने पत्नी की पीटकर की हत्या

सन्मार्ग संवाददाता खड़गपुर: पति का किसी अन्य महिला के साथ अवैध सबंध होने का प्रतिवाद करने के फलस्वरुप पत्नी को अपनी जाने से हाथ धोना पड़ा। आगे पढ़ें »

ऊपर