क्या स्तनों के साइज में अंतर है आपकी शर्म का कारण? जान‍िए इसके पीछे के कारण

कोलकाता : ज्यादातर महिलाएं अपने स्तनों के साइज को लेकर चिंतित रहती हैं और जब अचानक किसी कारणवश उन्हें अपने स्तनों के आकार में बदलाव दिखता है तो स्थिति और भी चिंताजनक हो जाती है। क्या आप जानते हैं कि आपका एक स्तन दूसरे से आकार में अलग हो सकता है ? शायद नहीं। हम आपको बताते है आखिर स्तन छोटे और बड़े होने के क्या कारण हो सकते हैं….
हॉर्मोनल बदलाव होना
किशोरावस्था के दौरान जब शरीर के अंदर हॉर्मोनल बदलाव होने शुरू होते हैं तो उस समय स्तनों के आकार में बदलाव होना एक कॉमन बात है। इस बदलाव के कारण एक स्तन का दूसरे स्तन से पहले बढ़ना शुरू कर सकते हैं, हालांकि, वे एक ही समय में बढ़ना बंद कर सकते हैं। कभी-कभी, इनका डिफरेंस न के बराबर होता है जो शायद ही किसी ने देखा हो। लेकिन कई बार इस अंतर को स्पष्ट तौर पर महसूस किया जा सकता है, जिससे आपको अजीब लग सकता है।
​स्तनपान कराने वाली माताएं
स्तनपान कराने वाली माताओं में ज्यादातर स्तनों की असमानता की स्थिति देखने को मिलती है, क्योंकि वे कभी-कभी अपने बच्चे को सिर्फ एक स्तन से दूध पिलाती हैं। यह उनके स्तनों के आकार में अंतर पैदा कर सकता है। दूध पिलाने वाली माताओं को अपने दोनों स्तनों को सुडौल बनाए रखने के लिए बच्चे को दोनों स्तनों से दूध पिलाना चाहिए।
​स्तन में गांठ की समस्या
स्तनों में गांठ होना, स्तन में ऊतक के विकसित होने के कारण होता है। इन स्तन गांठों को अक्सर कैंसर के रूप में माना जाता है, हालांकि वे कैंसर की स्थिति के कारण भी विकसित हो सकते हैं। स्तन में चोट का लगना भी स्तन में गांठ पैदा करने के लिए जिम्मेदार हो सकती है। हालांकि, यदि आप लगातार स्तन दर्द की समस्या से परेशान होती हैं, तो अपने चिकित्सक से इसकी जांच करवाएं।
​आनुवंशिकी भी एक कारण है
हालांकि ज्यादातर मामलों में, स्तनों के अंतर के विकास का कोई ज्ञात कारण नहीं है। लेकिन, कुछ मामलों में, यह आनुवंशिक कारणों से भी हो सकता है। आपका जीन भी आपके स्तनों के असमान आकार के लिए जिम्मेदार हो सकता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

चतुर्थी से महानगर की सड़कों पर सुरक्षा की कमान संभालेंगे पुलिस कर्मी

5 हजार पुलिस और 10 हजार अस्थायी होम गार्ड रहेंगे तैनात तीन शिफ्टों में काम करेंगे पुलिस कर्मी कोलकाता : कोविड काल के बाद इस साल आयोजित आगे पढ़ें »

शुगर से पाना चाहते हैं छुटकारा! आज से ही शुरू करें ये काम

कोलकाताः मौजूदा भाग दौड़ के दौर में शुगर की समस्या बेहद आम हो चली है। खराब खानपान और जीवनशैली के चलते शुगर के मरीजों की आगे पढ़ें »

ऊपर