..क्या सेक्स की लत एक बीमारी है?

कोलकाता : अगर आपको किसी भी चीज की लत लग जाती है तो वह खराब ही मानी जाती है। किसी को ड्रग्स की लत लगती है, तो किसी को सिगरेट की लत लगती है, किसी को मास्टरबेशन की या सेक्स की। ऐसी सभी लत खराब हैं। लत लगने से अभिप्राय है जब कोई व्यक्ति किसी चीज़ का आदी हो जाता है। ऐसा होना किसी के लिए भी खतरनाक हो सकता है। अगर बात आती है सेक्स की तो इसकी भी लत लगना खराब माना जाता है।
मानसिक विकार माना जा सकता है
अगर कोई व्यक्ति सेक्स के बिना रह नहीं पाता तो यह एक तरह का मानसिक विकार माना जा सकता है। हालांकि, सेक्स की लत पर कुछ लोगों का मानना यह भी था कि हर किसी की अपनी अपनी सेक्स ड्राइव होती है, किसी की कम तो किसी की ज्यादा। सेक्स की लत को लोग ज्यादा सेक्स ड्राइव का नाम देते रहे। सबसे पहले आइए जानते हैं कि सेक्स कि लत लगने के क्या क्या लक्षण हैं ?
*वह व्यक्ति जो सेक्स के बिना नहीं रह पाता यह काफी खतरनाक हो सकता है। इसे सेक्स की लत का नाम दिया गया है।
* अगर कोई व्यक्ति अपनी सेक्स करने की आदत को छोड़ नहीं पाए। पूरी कोशिश करने के बावजूद भी वह सेक्स की लत को कम करने में फेल होता रहे, तो यह भी एक लक्षण है कि आपको सेक्स की बुरी लत लग चुकी है।
*अगर कोई व्यक्ति मुश्किल समय में भी बार-बार यौन संबंध बना रहा है। जैसे कि अगर कोई व्यक्ति बीमारी में भी यौन संबंध बनाता है या यौन संबंध बनाने की हालत में न होने के बावजूद भी सेक्स करने की कोशिश करता है तो उसे सेक्स को लेकर लत मानी जाती है।
* वह लोग जो अपना व्यवसायिक जीवन सेक्स के कारण बहुत प्रभावित कर लेते हैं। साथ ही वह अपना व्यक्तिगत जीवन भी सेक्स के कारण खराब कर लेते हैं तो यह भी सेक्स की बुरी लत मानी जाती है।
* ऐसे लोग जो एक से अधिक पार्टनर के साथ संबंध में रहते हैं। ऐसे व्यक्ति अलग-अलग पार्टनर के साथ सेक्स बनाते हैं। ऐसा वो इसलिए करते हैं जिससे वह उनके साथ सिर्फ सेक्स कर सकें। तो यह भी एक तरह की सेक्स की लत ही होती है।
कारण
वैसे तो अभी तक सेक्स की लत लगने का कोई स्पष्ट कारण सामने नहीं आया है। लेकिन अगर कोई व्यक्ति डिप्रेशन में है या वह अकेलापन महसूस कर रहा है तो उसे सेक्स की लत लग सकती है।
उपाय
जी हां, सेक्स की लत का इलाज संभव है। आज के समय में सेक्स की लत से छुटकारा दिलाने के लिए कई कार्यक्रम किए जाते हैं। खासकर मेट्रो सिटीज में जहां पर कुछ चिकित्सक ऐसे लोगों से बातचीत के जरिए उनकी सेक्स की लत से छुटकारा दिलाने की कोशिश करते हैं। बहुत से डॉक्टर इस लत को छुड़ाने के लिए लोगों को सलाह देते हैं कि वह अपने मित्रों से इस पर बात करें। उनकी राय भी लें और अपने करीबियों के साथ रहें। परिवार और दोस्तों के साथ से आप इस लत से छुटकारा पा सकते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

इंस्टेंट ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए रोजाना पिएं संतरे के छिलके की चाय

कोलकाताः दुनियाभर में पानी के बाद  चाय सबसे अधिक दिया जाने वाला पॉपुलर पेय है। भारत में इसकी खपत सबसे अधिक है। यहां लोगों के आगे पढ़ें »

ब्रिगेड दौरे के 15 दिनों के अंदर फिर बंगाल आयेंगे मोदी

कोलकाता : विधानसभा चुनाव से पहले पश्चिम बंगाल में भाजपा एक इंच जमीन भी नहीं छोड़ना चाहती है। ब्रिगेड दौरे के 15 दिनों के अंदर आगे पढ़ें »

ऊपर