क्रिसमस ट्री रखना शुभ या अशुभ ?

कोलकाता : क्रिसमस वैसे तो पश्चिमी देशों का प्रमुख त्‍योहार है लेकिन हमारे देश के तकरीबन हर हिस्‍से में भी क्रिसमस मनाया जाता है। न्‍यू ईयर और उससे पहले क्रिसमस के लिए बाजार सजने लगे हैं। खुशियों के इस त्‍योहार को मनाने के लिए घर-दफ्तर, मॉल, दुकानों आदि में क्रिसमस ट्री सजाए जाते हैं। लेकिन क्‍या कभी सोचा है कि क्रिसमस ट्री सजाना शुभ है या अशुभ। वास्‍तु शास्‍त्र में क्रिसमस ट्री से होने वाले असर के बारे में भी बताया गया है।

शुभ होता है क्रिसमस ट्री
वास्‍तु शास्‍त्र के मुताबिक क्रिसमस ट्री सजाना बहुत शुभ होता है। यह ट्री माहौल में सकारात्‍मकता और खुशी लाता है। साथ ही नकारात्‍मकता को दूर हटाता है। वहीं सांता क्‍लाज को भी वास्‍तु शास्‍त्र में अच्‍छे भाग्‍य का प्रतीक माना गया है। लिहाजा आप भी इस क्रिसमस पर ट्री सजाने की योजना बना रहे हैं तो उसे जरूर फॉलो करें। यह आपके परिवार के लिए खुशियों का कारण बनेगा।
क्रिसमस ट्री सजाते समय इन बातों का रखें ध्‍यान

क्रिसमस ट्री सजा रहे हैं तो इस बात का ध्‍यान रखें कि इसे घर के दक्षिणी भाग में न लगाएं। ऐसा करने से इसका पूरा शुभ फल नहीं मिलेगा। वहीं उत्‍तर या पूर्व दिशा में क्रिसमस ट्री लगाना सौभाग्‍य लाएगा। इसके अलावा घर के आंगन या लॉन में भी क्रिसमस ट्री लगाना बहुत शुभ साबित होगा। यह घर में पैसों की तंगी नहीं होने देगा। इसके अलावा याद क्रिसमस ट्री सजाते समय याद रखें कि यह सही शेप में हो। साथ ही इसे खूबसूरती से सजाया गया हो। ऐसा क्रिसमस ट्री परिवार के सदस्‍यों के बीच प्‍यार बढ़ाता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

ब्रेकिंग : वरिष्ठ आईएएस अधिकारी नंदिनी चक्रवर्ती को राज्यपाल क़ा प्रिंसिपल सेक्रेटरी बनाया गया

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि वरिष्ठ आईएएस अधिकारी नंदिनी चक्रवर्ती को राज्यपाल क़ा प्रिंसिपल सेक्रेटरी बनाया गया। आगे पढ़ें »

ऊपर