आईआरसीटीसी ई-टिकटों पर वसूलेगी सेवा शुल्क, जाने किस श्रेणी पर लगेगा कितना

Railway

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे ने एक सितंबर से यात्रियों से सेवा शुल्क वसूलने का फैसला किया है। जिसे देखते हुए भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) ने रेलवे के ई-‌टिकटों पर सेवा शुल्क बढ़ा दिया है। सूत्रों के मुताबिक आईआरसीटीसी ने 30 अगस्त को एक आदेश जारी किया था, जिसके अनुसार अब गैर वातानुकूलित श्रेणी की ई-टिकट पर 15 रुपये की बढ़ोत्तरी की गयी है। दूसरी ओर प्रथम श्रेणी के साथ सभी वातानुकूलित श्रेणी की ई-टिकट पर 30 रुपये की दर से शुल्क वसूला जाएगा। इसके अलावा माल एवं सेवा कर के लिए अगल से सेवा शुल्क वसूला जाएगा।

तीन साल पहले सेवा शुल्क वापस लिया गया था

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की नेतृत्व में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए तीन साल पहले सेवा शुल्क वापस ले‌ लिया था। वहीं इससे पहले आईआरसीटीसी यात्रियों से गैर वातानुकूलित श्रेणी की ई-टिकट पर 20 और सभी वातानुकूलित श्रेणी की ई-टिकट पर 40 रुपये का सेवा शुल्क लेता था।

बता दें कि रेलवे बोर्ड ने आईआरसीटीसी को इसी महीने से ऑनलाइन टिकटों पर यात्रियों से सेवा शुल्क वसूल करने की मंजूरी दे दी ‌थी। रेलवे द्वारा मंजूरी मिलने के बाद भी आईआरसीटीसी सेवा शुल्क वसूल नहीं करता था, लेकिन अब वह एक ‌‌सितंबर से ऐसा करने जा रहा है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

करीमपुर उपचुनाव से होगा बंगाल विधानसभा के विजय का आगाज : विजयवर्गीय

नदियाः नदिया के करीमपुर विधानसभा उपचुनाव से बंगाल विधानसभा पर विजय का आगाज होगा, शनिवार शाम करीमपुर के महिषबथान में गांधी संकल्प यात्रा को केंद्र आगे पढ़ें »

बीजीबी की फायरिंग में बीएसएफ जवान की मौत की घटना दुर्भाग्यजनक : शुभेन्दु अधिकारी

मुर्शिदाबाद : मुर्शिदाबाद के जलंगी में बीजीबी की फायरिंग में बीएसएफ जवान की मौत की घटना दुर्भाग्यजनक। परिवहन मंत्री और तृणमूल के जिला पर्यवेक्षक शुभेन्दु आगे पढ़ें »

ऊपर