मर्दों को नहीं योग करने की जरूरत?

कोलकाताः मन की शांति और शरीरिक तंदरुस्तगी के लिए योग को काफी जरूर समझा जाता है। कोरोना वायरस के इस संकटकाल में तो लोगों ने योग के महत्व को बड़े करीब से महसूस किया है। शायद यही वजह है कि आज पूरी दुनिया सातवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस सेलिब्रेट कर रही है, लेकिन योग के इतने विस्तार और विकास के बाद भी कई लोगों में इसे लेकर बड़ा वहम है। आइए आपको योग से जुड़ी ऐसी ही 10 अफवाहों के बारे में बताते हैं।
  • अक्सर आपने लोगों को ये बोलते सुना होगा कि योग करने के लिए शरीर लचीला होना चाहिए। लेकिन ऐसा नहीं है, योग करने के लिए इच्छाशक्ति का होना जरूरी है। धीरे-धीरे शरीर खुद लचीली हो जाती है। यह पूरी तरह अभ्यास पर निर्भर करता है।
  • लोग मानते हैं कि पुरुषों को योग करने की जरूरत नहीं होती, लेकिन सहीं मायने में योग पुरुषों द्वारा ही शुरू किया गया था और आज भी योग करने वाले लोगों में महिलाओं की तुलना में पुरुषों की संख्या ज्यादा है।
  • आज के समाज में लोग योग को एक विशेष समुदाय और धर्म से जोड़कर देखते हैं, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। योग आपके शरीर को स्वस्थ रखने का सिर्फ एक जरिया है।
  • लोग मानते हैं कि जितनी कैलोरीज आप ट्रेडमिल पर एक्सरसाइज करके बर्न कर लोगे उतनी योग से नहीं कर पाओगे। लेकिन वो ये नहीं जानते की योग भी एक तरह की एक्सरसाइज ही है, जो आपके शरीर के लिए बहुत लाभदायक है। यही नहीं कई लोगों को लगता है कि महिलाएं प्रेग्नेंसी के दौरान योग नहीं कर सकती हैं जबकि यह बात सही नहीं है। पशिक्षक की देखरेख में प्रेग्नेंट महिलाएं योग कर सकती हैं।
  • योग सिर्फ बच्चों और युवाओं के लिए है, अक्सर ये बात बड़े-बुजुर्गों को कहते सुनी होगी, लेकिन योग हर उम्र के लोगों के लिए लाभदायक है। चाहे 20 साल के युवा हो या 70 साल के बुजुर्ग योग सभी के शरीर के लिए फायदेमंद है।
  • लोग अक्सर योग इसलिए भी नहीं करते क्योंकि उन्हें लगता है कि योग करने में काफी समय लगेगा, लेकिन अगर आप प्रतिदिन 10 मिनट भी योग करते हैं तो भी आपके शरीर को बहुत लाभ मिलता है।
  • ये बात सरासर गलत है। ऐसा नहीं है कि जो लोग शरीर से पतले और फिट हों वहीं योग कर सकते हैं। आपका शरीर कैसा भी हो आप योग का लाभ जरूर ले सकते हैं। योग करके आप अपने शरीर को फैट से फिट भी बना सकते हैं।
  • लोगों को लगता है कि योग में केवल एक-दो ही आसान है, लेकिन ये बात भी गलत है। अगर आप किसी योगा क्लास में जाकर सीखें तो आपको हर रोज बहुत से नए-नए आसान देखने को और करने को मिलेंगे।
  • योग को लेकर एक ये बात भी काफी प्रचलित है कि चोट या फिर किसी तरह के दर्द से पीड़ित व्यक्ति योग नहीं कर सकता। हां आप ऐसे में हर तरह के आसन नहीं कर सकते, लेकिन योग शिक्षक करके कुछ आसन जरूर कर सकते हैं। योग के आसान आपके दर्द को कम करने का भी काम करेंगे।
  • लोगों को लगता है कि योग कराने के लिए योगा सेंटर्स की फीस काफी ज्यादा होती है, जबकि आप इंटरनेट के जरिए ऑनलाइन योग फ्री में भी कर सकते हैं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्सहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

अब कोलकाता पुलिस के कर्मी कर सकेंगे स्वेच्छा से अंगदान

ऑर्गन डोनेशन के लिए भी भर सकते हैं फॉर्म सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : अगर कोई अंगदान करना चाहता है और उसे नियम नहीं पता तो उसकी मुश्क‌िल आगे पढ़ें »

ऊपर