महिलाओं को सेल्फ डिपेंडेंट बनाने को लेकर पहल

 

रांची: शहरी क्षेत्र की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रशासन की तरफ से लगातार पहल की जा रही है, जिससे उन्हें सरकार की सभी योजनाओं का लाभ मिल सके। इसके मद्देनजर वार्ड 26 में शनिवार को रांची नगर निगम की सामुदायिक संगठनकर्ता ने आम सभा का आयोजन किया, जहां महिलाओं को सरकार की योजनाओं की जानकारी दी गई ताकि वह अपने क्षेत्र में इसके प्रति लोगों को जागरूक कर सके।

वार्ड 26 के पार्षद अरुण झा ने बताया कि महिला स्वयं सेवा समूह की बैठक कर उन्हें सरकारी योजनाओं की जानकारी दी जा रही है ताकि महिलाएं अपने पैरों पर खड़ी हो सके। इसके लिए रांची नगर निगम भी संकल्पित है। इसके तहत फेडरेशन की स्थापना की जाएगी और 10 ग्रुप मिलाकर एक फेडरेशन बनेगा। हर ग्रुप में 10-10 महिलाएं होंगी, जिसका सोसायटी एक्ट के तहत रजिस्ट्रेशन कराया जाएगा, जिससे उन्हें सरकारी मदद मिल सके।

वहीं रांची नगर निगम की सामुदायिक संगठनकर्ता शीला तिर्की ने कहा कि 10 से 12 महिलाओं को मिलाकर एरिया लेवल फेडरेशन का गठन किया जाएगा और रजिस्ट्रेशन कराए जाने के बाद इन्हें सरकारी योजनाओं के तहत ट्रेनिंग देकर रोजगार से जोड़ा जाएगा। इसके अलावे वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन, आश्रयहीन लोगों की सहायता, रोजगार और ट्रेनिंग की भी जानकारी दी जा रही है ताकि महिलाएं सेल्फ डिपेंडेंट बन सके और अपने आसपास के क्षेत्र में लोगों को सरकारी योजनाओं की जानकारी दे सकें।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

महज 50 रुपये के लिए राखी बनी थी वेट्रेस

नई दिल्ली : इस बारे में राखी सावंत ने साल 2007 में एक मैगजीन को दिए इंटरव्यू में खुलासा किया था। राखी सावंत ने बताया आगे पढ़ें »

क्रिकेटरों के लिये महीनों बायो बबल में रहना कठिन : फिंच

मेलबर्न: आस्ट्रेलिया के सीमित ओवरों के कप्तान आरोन फिंच ने बायो बबल में रहकर खेलने पर चिंता जताते हुए कहा है कि परिवार वाले क्रिकेटरों आगे पढ़ें »

ऊपर