भारतीय अमेरिकी सांसद ने कश्मीर मामले पर अमेरिकी संसद में पेश किया प्रस्ताव

us

वाशिंगटन : भारतीय अमे‌‌रिकी सांसद प्रमिला जयपाल ने अमेरिकी संसद में जम्मू-कश्मीर को लेकर एक प्रस्ताव पेश किया है। इसमें भारत से वहां वहां लगाए गए संचार प्रतिबंधों को जल्द से जल्द हटाने और सभी निवासियों की धार्मिक स्वतंत्रता संरक्षित रखे जाने की अपील की। जयपाल द्वारा कई सप्ताह के प्रयासों के बाद प्रतिनिधिसभा में पेश किए गए इस प्रस्ताव को कंसास के रिपब्लिकन सांसद स्टीव वाटकिंस के रूप में केवल एक सदस्य का समर्थन प्राप्त है।

हर तरह की प्रतिबंध हटाने की अपील

यह एक केवल एक प्रस्ताव है, जिस पर दूसरे सदन में वोट नहीं किया जा सकता और यह कानून नहीं बनेंगा। प्रस्ताव में भारत से पूरे जम्मू-कश्मीर में संचार सेवाओं पर लगे प्रतिबंधों को हटाने और इंटरनेट सेवाओं को बहाल करने की अपील की गई है। मालूम हो कि भारत सरकार के पांच अगस्त को जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को हटाने और उसे केन्द्र शासित प्रदेश घोषित करने के बाद से ही वहां कई प्रतिबंध लगे हुए हैं।

प्रस्ताव में यह दावा किया गया

प्रस्ताव में दावा किया गया है कि इस बात के ‘फोटोग्राफिक’ सबूत हैं कि हिरासत में लिए गए लोगों को उनकी रिहाई की शर्त के रूप में राजनीतिक गतिविधियों में भाग लेने से मना करने और बयान जारी करने के लिए निश्चित बांड पर हस्ताक्षर करने होंगे। भारत ने हालांकि इन आरोपों को हमेशा खारिज किया है। भारत का कहना है कि जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा वापस लेने का निर्णय संप्रभु है और वह अपने आंतरिक मामले में किसी का हस्तक्षेप बर्दाश्त नहीं करेगा।

भारतीय मूल के अमेरिकीयों ने प्रस्ताव का विरोध किया

बता दें कि इस प्रस्ताव को पेश किए जाने से पूर्व अमेरिका भर से भारतीय मूल के अमेरिकियों ने विभिन्न मंचों से इसका विरोध किया था। समझा जाता है कि उनके कार्यालय को इस प्रस्ताव को पेश नहीं करने के लिए भारतीय अमेरिकियों के 25 हजार से अधिक ईमेल प्राप्त हुए। भारतीय अमेरिकियों ने कश्मीर पर प्रस्ताव पेश करने के उनके कदम के खिलाफ उनके कार्यालय के बाहर शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन भी किया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

vijaywargiya

पोहा खाने के तरीके से बांग्लादेशियों को पहचाना : कैलाश विजयवर्गीय

इंदौर : नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ देशभर में जारी ‌विरोध प्रदर्शनों के बीच भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेता कैलाश विजयवर्गीय ने बांग्लादेशी आगे पढ़ें »

filhal

‘फिलहाल पार्ट 2’ रिलीज होने को तैयार, सामने आया पोस्टर

नई दिल्ली : बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार यानी ‌अभिनेता अक्षय कुमार का दूसरा म्यूजिक वीडियो 'फिलहाल पार्ट 2' रिलीज होने जा रहा है। इस गाने आगे पढ़ें »

periyar

रजनीकांत के बयान के बाद तमिलनाडु में पेरियार की प्रतिमा के साथ की गई तोड़फोड़

nepal

नेपाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सागरमाथा संवाद के लिए आमंत्रित किया

पियाजियो ने लॉन्च की परफॉर्मेंस रेंज, बीएस VI में अपग्रेड करने वाला भारत का पहला 3-व्हीतलर निर्माता बना

us

अन्य देशों की गर्भवती महिलाओं को अमेरिका का पर्यटन वीजा मिलना हुआ मुश्किल

trump

मुख्य महाभियोग प्रबंधक एडम शिफ ने ट्रंप को पद से बर्खास्त करने की अपील की

china

चीन में कोरोनावायरस से मृतकों की संख्या 25 हुई, आठ शहरों में आवागमन पर रोक

jharkhand

झारखंड : सीएए समर्थकों के जुलूस पर पथराव और बमबाजी, भाजपा ने साधा सरकार पर निशाना

पेट्रोल – डीजल के कीमतों में आई गिरावट

ऊपर