भारत ने इजराइल-फिलिस्तीन से सभी लंबित मामलों को सीधी बातचीत से सुलझाने का आह्वान किया

ravish kumar

नई दिल्ली : भारत ने बुधवार को दोहराया कि इजरायल-फिलिस्तीन विवाद का समाधान दो-देश सिद्धांत में निहित है। साथ ही दोनों पक्षों से सभी विवादों को सुलझाने के लिए सीधी बातचीत करने की अपील की। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा पश्चिम एशिया शांति योजना की घोषणा करने के एक दिन बाद, भारत ने इस मामले पर अपना रुख दोहराया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि भारत लगातार फिलिस्तीन का समर्थन करता रहा है और दोनों देशों के बीच आपसी समझौते का आह्वान किया है।

अंतिम समाधान दोनों पक्षों के बीच सीधी बातचीत द्वारा होना चाहिए

प्रवक्ता ने कहा कि ‘हम अपना रुख दोहराते हैं कि अंतिम समाधान दोनों पक्षों के बीच सीधी बातचीत के जरिये होना चाहिए और वह दोनों को स्वीकार्य होना चाहिए। हम पक्षों का आह्वान करते हैं कि वे अमेरिकी सहित सभी प्रस्तावों पर विचार करें और शांतिपूर्ण सह अस्तित्व के लिए दोनों देशों के बीच स्वीकार्य समाधान तलाशें।’ कुमार ने यह टिप्पणी इजराइल-फलस्तीन के बारे में पूछे गए सवाल पर की। कुमार ने कहा कि ‘हम क्षेत्र में होने वाली गतिविधियों पर नजर रखे रहेंगे और संबंधित पक्षों के संपर्क में रहेंगे।’

ट्रम्प ने पेश की थी पश्चिम एशिया शांति योजना

बता दें कि ट्रम्प ने मंगलवार को इजराइल-फिलिस्तीन विवाद के समाधान के उद्देश्य से पश्चिम एशिया शांति योजना पेश की थी। साथ ही उन्होंने कहा था कि यरुशलम इजराइल की अविभाजित राजधानी बनी रहेगी। ट्रम्प ने अपनी योजना को ऐतिहासिक और शांति के लिए बड़ा कदम करार दिया था। व्हाइट हाउस में इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की मौजदूगी में ट्रम्प ने दुनिया में सबसे लंबे समय तक चलने वाले विवादों में से एक को खत्म करने के लिए यर्थाथवादी दो देशों के आपसी समाधान का प्रस्ताव किया। उन्होंने कहा कि इससे पश्चिम एशिया में दीर्घकालिक शांति आएगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

भारत- न्यूजीलैंड अभ्‍यास मैच ड्रा, अग्रवाल व पंत फार्म में लौटे

हैमिल्टन : मयंक अग्रवाल ने रविवार को यहां भारत के न्यूजीलैंड एकादश के खिलाफ ड्रा हुए अभ्यास मैच में अपने जन्मदिन के मौके पर रन आगे पढ़ें »

सिलेक्टर चयन : बीसीसीआई के इनबॉक्स से शिवरामाकृष्णन का आवेदन डिलीट

नयी दिल्‍ली : पूर्व भारतीय क्रिकेटर लक्ष्मण शिवरामाकृष्णन ने भारतीय टीम के मुख्‍य चयनकर्ता के लिए बीसीसीआई के ई-मेल पर जो आवेदन भेजा था, वह आगे पढ़ें »

टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया व इंग्लैंड के खिलाफ पिंक बॉल से डे-नाइट टेस्ट को तैयार : गांगुली

modi & trump

केम छो ट्रंप कार्यक्रम का नाम बदलकर हुआ नमस्ते ट्रंप

delhis

जामिया समिति ने छात्रों पर हमला कर रहे अर्द्धसैनिक बलों का वीडियो जारी किया

rakul sunny

रकुल प्रीत ने लिया अपने जीवन का सबसे बड़ा फैसला, सनी लियोन ने खाई ये कसम

bigg boss

‘बिग बॉस 13’ के विजेता बने सिद्धार्थ शुक्ला, लगा बधाइयों का तांता

modis

हम सीएए और अनुच्छेद 370 से जुड़े अपने फैसलों पर कायम हैं और रहेंगे : पीएम मोदी

himalaya

सेटेलाइट फोन से होगी हिमालय क्षेत्र में सैलानियों की त्वरित चिकित्सा सहायता सेवा

delhi

केजरीवाल के शपथ ग्रहण समारोह में पहुंचे भाजपा विधायक, आगे बैठने के लिए नहीं मिली कुर्सी

ऊपर