भारत ने इजराइल-फिलिस्तीन से सभी लंबित मामलों को सीधी बातचीत से सुलझाने का आह्वान किया

ravish kumar

नई दिल्ली : भारत ने बुधवार को दोहराया कि इजरायल-फिलिस्तीन विवाद का समाधान दो-देश सिद्धांत में निहित है। साथ ही दोनों पक्षों से सभी विवादों को सुलझाने के लिए सीधी बातचीत करने की अपील की। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा पश्चिम एशिया शांति योजना की घोषणा करने के एक दिन बाद, भारत ने इस मामले पर अपना रुख दोहराया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि भारत लगातार फिलिस्तीन का समर्थन करता रहा है और दोनों देशों के बीच आपसी समझौते का आह्वान किया है।

अंतिम समाधान दोनों पक्षों के बीच सीधी बातचीत द्वारा होना चाहिए

प्रवक्ता ने कहा कि ‘हम अपना रुख दोहराते हैं कि अंतिम समाधान दोनों पक्षों के बीच सीधी बातचीत के जरिये होना चाहिए और वह दोनों को स्वीकार्य होना चाहिए। हम पक्षों का आह्वान करते हैं कि वे अमेरिकी सहित सभी प्रस्तावों पर विचार करें और शांतिपूर्ण सह अस्तित्व के लिए दोनों देशों के बीच स्वीकार्य समाधान तलाशें।’ कुमार ने यह टिप्पणी इजराइल-फलस्तीन के बारे में पूछे गए सवाल पर की। कुमार ने कहा कि ‘हम क्षेत्र में होने वाली गतिविधियों पर नजर रखे रहेंगे और संबंधित पक्षों के संपर्क में रहेंगे।’

ट्रम्प ने पेश की थी पश्चिम एशिया शांति योजना

बता दें कि ट्रम्प ने मंगलवार को इजराइल-फिलिस्तीन विवाद के समाधान के उद्देश्य से पश्चिम एशिया शांति योजना पेश की थी। साथ ही उन्होंने कहा था कि यरुशलम इजराइल की अविभाजित राजधानी बनी रहेगी। ट्रम्प ने अपनी योजना को ऐतिहासिक और शांति के लिए बड़ा कदम करार दिया था। व्हाइट हाउस में इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की मौजदूगी में ट्रम्प ने दुनिया में सबसे लंबे समय तक चलने वाले विवादों में से एक को खत्म करने के लिए यर्थाथवादी दो देशों के आपसी समाधान का प्रस्ताव किया। उन्होंने कहा कि इससे पश्चिम एशिया में दीर्घकालिक शांति आएगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

2022 में होगा विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप

पेरिस : टोक्यो ओलंपिक के एक साल तक टलने से 2021 में प्रस्तावित ओरेगन विश्व चैंपियनशिप का आयोजन अब 2022 में 15 से 24 जुलाई आगे पढ़ें »

इटली के ओलंपिक फाइनलिस्ट दोनातो की कोरोना से मौत

नई दिल्ली : दुनियाभर को अपनी चपेट में ले चुके कोरोना (कोविड-19) के कारण दो हफ्ते में खेल जगत के 6 बड़े खिलाड़ी अपनी जान आगे पढ़ें »

दुबई में विश्व की पहली ‘होम मैराथन’, भाग लेंगे 62 देशों के 749 धावक

सेंसेक्स 31,159 की बढ़त के साथ और निफ्टी 363 अंकों की बढ़त के साथ 9,111 पर बंद हुआ

कोरोना की रोकथाम के लिए सरकार ने 15000 करोड़ रुपये के इमरजेंसी पैकेज का ऐलान किया

आईपीएल के लिये किसी आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने कोहली से नरमी नहीं बरती : टिम पेन

कर्फ्य के दौरान कार से निकलने पर क्रिकेटर ऋषि धवन का चालान काटा

विश्व कप विजेता हाकी खिलाड़ी अशोक दीवान अमेरिका में फंसे, सरकार से लगायी गुहार

शोएब को कपिल ने सिखायी इंसानियत कहा-भारत को धन की नहीं जरूरत, जोखिम में नहीं डालेंगे खिलाड़ियों को

rbi

मौजूदा वित्त वर्ष के शुरूआती 9 महीनों में ही 50 फीसद कर्ज ले सकेंगे राज्य : आरबीआई

ऊपर