कोरोना काल में बैंगन से बढ़ाएं इम्यूनिटी

कोलकाता : बैंगन एक ऐसी सब्जी है जो सभी मौसम में मिल जाती है हालांकि कुछ लोगों को बैंगन का स्वाद बहुत पसंद होता है और कुछ लोग बिल्कुल भी बैंगन नहीं खाते हैं। बैंगन सिर्फ स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। बैंगन में ऐसे कई पोषक तत्व होते हैं जो आपको दूसरी सब्जियों में आसानी से नहीं मिलते हैं। आप बैंगन को आलू के साथ मिलाकर सब्जी बनाकर खा सकते हैं। इसके अलावा आप बैंगन फ्राई, बैंगन के पकौड़े और बैंगन का भर्ता खा सकते हैं। बैंगन में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और फेनोलिक्स जैसे गुण होते हैं जिससे कई समस्याएं दूर होती हैं। इतना ही नहीं बैंगन खाने हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। जानते हैं बैंगन खाने के फायदे।
1- इम्यूनिटी मजबूत- बैंगन खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। बैंगन में विटामिन सी होता है जिससे इम्यूनिटी बढ़ती है। भोजन में बैंगन शामिल करने से कई तरह के वायरल इंफेक्शन भी नहीं होते हैं।
2- दिल को रखे हेल्दी- बैंगन खाने से आप अपने हार्ट को भी हेल्दी रख सकते हैं। बैंगन शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, जिससे दिल और उससे संबंधी बीमारी कम होती हैं। इसके अलावा बैंगन खाने से ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा रहता है।
3- कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखता है- बैंगन में मैंग्नीशियम और पोटेशियम काफी मात्रा में होता है, जिससे बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम किया जा सकता है। बैंगन खाने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी कंट्रोल रहता है।
4- शरीर को मिलेगी एनर्जी– बैंगन खाने से शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है। शरीर में जब भी एनर्जी की कमी लगे आप बैंगन की सब्जी यी किसी दूसरी फॉर्म में बैंगन खा सकते हैं। बैंगन शरीर में एनर्जी बूस्टर के तौर पर काम करता है। बैंगन खाने से दिनभर की थकान गायब हो जाती है।

 

Visited 200 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Jammu Kashmir: जम्मू का नौसेना कर्मी जहाज से लापता, परिवार ने सीबीआई जांच की मांग की

जम्मू : नौसेना कर्मी साहिल वर्मा मुंबई में भारतीय नौसेना के एक जहाज से लापता हो गए। साहिल वर्मा जम्मू के घो मन्हासा के रहने आगे पढ़ें »

अब 4 दिन बाद ही मेट्रो से कर सकेंगे हावड़ा मैदान से रूबी तक का सफर

एक नजर हावड़ा मेट्रो से किराये पर (मेट्रो सूत्रों के अनुसार ) हावड़ा मैदान तक के लिए किराया 5 रुपये होगा। दक्षिणेश्वर, बारानगर और नोआपाड़ा : 30 आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!