खाने में शामिल करें यह दाल, रहेंगे स्वस्थ

नई दिल्ली : दालों को हमेशा से प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना गया है, लेकिन ये कई ऐसे पोषक तत्वों की कमी भी पूरी करती हैं जो बीमारियों से दूर रखते हैं। खाने में दालों की वैरायटी बढ़ाते हैं तो दिल की बीमारी और डायबिटीज का खतरा घटाने के साथ वजन भी कंट्रोल कर सकते हैं। जानिए कौन-कौन सी दालें खानपान में शामिल होनी चाहिए…
राजमा : वजन घटाने के साथ ब्लड शुगर कंट्रोल करना चाहते हैं तो राजमा को डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, फायबर के अलावा कई तरह के विटामिंस पाए जाते हैं। राजमा कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करके हृदय रोगों का खतरा भी घटाता है।


मूंग की दाल : इसमें पोटेशियम और मैग्नीशियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करते हैं। मूंग की दाल में फैट कम और प्रोटीन अधिक होता है। यह दाल खासकर उन लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद है जिनकी इम्युनिटी यानी रोगों से लड़ने की क्षमता बेहद कम है।


मसूर की दाल : यह हडि्डयों और दांतों को मजबूत बनाती है क्योंकि इसमें कैल्शियम काफी मात्रा में पाया जाता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर से विषैले पदार्थ को निकालते हैं। प्रोटीन के अलावा फायबर होने के कारण पेट के लिए भी फायदेमंद हैं। इस दाल में फैट काफी कम होता है और वेट लॉस के लिए भी बेहतर विकल्प है।


उड़द की दाल : इसे महिलाओं को जरूर खाना चाहिए क्योंकि यह प्रोटीन, आयरन, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम और पोटेशियम की कमी पूरी करती है। फायबर होने के कारण यह पाचन को बेहतर बनाती है। मैग्नीशियम और पोटेशियम हार्ट के लिए फायदेमंद हैं। आयरन आपको एनर्जेटिक रखता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

गिरफ्तारी से बचने के लिए अदालत में हाजिर हुए राजू बनर्जी

विधाननगर : एक मानहानि के मामले में गिरफ्तारी से बचने के लिए भाजपा नेता राजू बनर्जी सोमवार को विधाननगर कोर्ट में हाजिर हुए। जानकारी के आगे पढ़ें »

हॉकी : भारतीय टीम ने जर्मनी को 6-1 से रौंदा

नयी दिल्ली : भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने यूरोप के चार मैचों के दौरे में शानदार प्रदर्शन करते हुए जर्मनी को पहले मुकाबले में 6-1 आगे पढ़ें »

ऊपर