आंखों की रोशनी सुधारने के लिए डाइट में शामिल करें ये जूस

कोलकाता : आज की भागती दौड़ती जिंदगी में हम अपने स्वास्थ्य को नजरअंदाज कर देते हैं। इन दिनों आंखों में दर्द होना व्यस्त लाइफस्टाइल, खानपान की लापरवाह आदतें, निरंतर और अत्यधिक मोबाइल, टीवी और लैपटॉप का इस्तेमाल के कारण आम हो गया है। स्क्रीन के साथ हमारा संपर्क बहुत ज्यादा हो गया है। उसका आंखों पर बड़ा प्रभाव पड़ता है, जिसकी वजह से आंखों की रोशनी कमजोर होने लगती है। ऐसी स्थिति में आपके इच्छा के खिलाफ भी चश्मा पहनना जरूरी हो जाता है। बच्चों की नजर कमजोर होने के पीछे बाहर खेलने के बजाए मोबाइल पर ज्यादा समय बिताना, वीडियो गेम्स खेलना है। इससे उनकी आंखों की रोशनी समय से पहले खराब हो जाती है। खानपान की आदतों का आपकी सेहत में बड़ी भूमिका होती है। खराब डाइट और लाइफस्टाइल की पसंद भी आपकी आंख की रोशनी को बुरी तर प्रभावित करती है। कुल मिलाकर संतुलित डाइट, हरी पत्तेदार सब्जियां, संतरा खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि उसमें कैरोटीनॉयड और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। आप अपनी नजर को स्वस्थ रखने के लिए अपनी डाइट में इन जूस को शामिल कर सकते हैं।

पालक का जूस हरी पत्तेदार सब्जियां आंख की रोशनी सुधारने में मदद करती हैं। ये न सिर्फ आंखों के लिए फायदेमंद हैं बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी। विशेषकर पालक का जूस बहुत स्वस्थ है। आप एक ग्लास पालक का जूस अपनी डाइट में रोजाना शामिल करते हैं, तो आपकी नजर धीरे-धीरे बेहतर होने लगेगी। पालक विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, मैग्नीशियम, मैग्नीज और आयरन में भरपूर होता है।

आंवला का जूस आंवला का जूस आंख की रोशनी बढ़ाने में बहुत मददगार है। आंवला में विटामिन सी होता है जो आंखों के लिए फायदेमंद है। आप आंवला को किसी भी शक्ल में इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप चाहें, तो कच्चा भी खा सकते हैं। आप आंवला का जैम, मुरब्बा या कैन्डी भी बना सकता हैं। उसका जूस आंख की नजर सुधारने के लिए बहुत प्रभावी है।
गाजर का जूस गाजर का जूस आंख की रोशनी के लिए बेहद मुफीद समझा जाता है। गाजर में विटामिन ए होता है जो आंख की रोशनी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। गाजर का जूस पीने से नजर तेज होती है और जल्द ही चश्मे से आप छुटकारा पा सकते हैं। अगर आप चाहें, तो गाजर का जूस के साथ टमाटर का जूस भी मिला सकते है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

उत्तर हावड़ा में सांगठनिक बैठक के दौरान भाजपा के दो नेताओं में मारपीट

सन्मार्ग संवाददाता हावड़ा : चुनाव के बाद भाजपा के श्रमिक संगठन की बैठक के दौरान दो नेता आपस में ही भिड़ गये। यह घटना गत बुधवार आगे पढ़ें »

ऊपर