नए साल में तुलसी के पेड़ की मिट्टी में दबा दें यह चीज …

कोलकाताः नया साल 2022 आ चुका है। ऐसे में नए साल के दिन सभी भगवान को याद करते हैं ताकि आने वाला पूरा साल प्रभु की कृपा से भरा रहे। वैसे भी भगवान का आशीर्वाद लेकर किसी भी नये कार्य की शुरूआत करना हमेशा शुभ होता है। ऐसे में नए साल की शुरुआत भी भगवान के नाम से करें। आज हम आपको कुछ उपाय बताने जा रहे हैं जिनको अपनाकर नये साल की शुरूआत में करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलेगा। आइए जानते हैं।

श्री गणेश की आराधना

हिंदू धर्म में भगवान गणेश की पूजा का विशेष महत्व होता है। जी दरअसल गणपति को प्रथम पूज्य माना जाता है। ऐसे में नये साल में भगवान गणेश की पूजा करें और उन्हें लाल सिंदूर का टीका लगाकर मोदक और दूर्वा अर्पित करें। कहा जाता हैं कि नए साल पर ऐसा करने से आने वाले साल के सभी विघ्न और बाधाओं का नाश होगा और आपका सौभाग्य जागेगा।

यंत्र की पूजा

नये साल में मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए श्री यंत्र की पूजा जरू करें। वहीं इसके बाद इस यंत्र को अपने पूजा घर या तिजोरी में रख दें। ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने सें मां लक्ष्मी प्रसन्न होगी और घर में धन-संपदा का आगमन होता है।

दक्षिणाव्रती शंख

नए साल में दक्षिणाव्रती शंख का पूजन बहुत ही शुभ माना जाता है। जी दरअसल इसको मां लक्ष्मी का प्रतीक भी माना जाता है। ऐसे में आप नये साल में दक्षिणावर्ती शंख का पूजन करते हैं तो मां लक्ष्मी प्रसन्न होगी हैं और मां धन-धान्य का आशीर्वाद प्रदान करती रहेंगी।

तुलसी का पौधा

तुलसी का पौधा सनातन धर्म में सबसे ज्यादा पवित्र माना जाता है। ऐसे में नए साल पर तुलसी के पेड़ की मिट्टी में सिक्का दबाने से घर में धन-धान्य की कोई कमी नहीं रहती है। यह टोटका बहुत कारगर माना जाता है।

कमल का फूल

नये साल पर मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए पूजन में माता रानी को पांच कमल के फूल और सुंगधित ईत्र अर्पित करना चाहिए। कहा जाता है ऐसा करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद जरूर मिलता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हावड़ा ब्रिज को लेकर बड़ी खबर

कोलकाताः केपीटी चेयरमैन विनीत कुमार ने आज बताया कि एडवांस्ड टेक्नॉलोजी से सजाया जाएगा हावड़ा ब्रिज को। ब्रिज पर लगेगी पारदर्शी स्क्रीन। अरमेनियम घाट दिखेगा आगे पढ़ें »

एएससी मामले में पार्थ चटर्जी की न्यायिक हिरासत 19 अक्टूबर तक बढ़ाई

कोलकाता : सीबीआई की विशेष अदालत ने पश्चिम बंगाल स्कूली सेवा आयोग (डब्ल्यूबीएसएससी) भर्ती घोटाले से जुड़े मामले में गिरफ्तार पश्चिम बंगाल के पूर्व मंत्री आगे पढ़ें »

ऊपर